Header Ad

header ads

झाझा : विभिन्न समस्याओं को लेकर बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन के तत्वावधान में हुई वर्चुअल बैठक

झाझा/जमुई (Jhajha/Jamui) | सोनू कुमार [Edited by: Sushant] : आंगनबाड़ी सेविकाओं ने विभिन्न समस्याओं को लेकर बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन के तत्वावधान में आंगनबाड़ी अध्यक्ष सुमित्रा यादव ने एक वर्चुअल बैठक की. बैठक के दौरान उन्होंने आईसीडीएस (ICDS) कार्यालय पर आरोप लगाते हुए कहा कि अन्नप्राशन एवं गोद भराई की राशि विगत 18 माह से सेविकाओं के खाते में नहीं भेजी जा रही है. मोबाइल रिचार्ज पिछले 19 माह से नहीं हो रहा है. जबकि आंगनबाड़ी संचालन तथा लाभार्थियों की सभी गतिविधि मोबाइल द्वारा ही किया जाता है.

चार-पांच वर्षो से भवन का किराया भी विभाग के द्वारा नहीं भेजा जा रहा है, जिस कारण सेविकाओं को मकान मालिक के कोप का भाजन बनना पड़ता है. बिहार सरकार द्वारा जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन हेतु प्रोत्साहन प्रस्तावित राशि का भी भुगतान कई वर्षों से नहीं की गई जो बहुत ही निंदनीय है.
वहीं सेविकाओं ने बताया कि महिला पर्यवेक्षिका बबली कुमारी किसी भी तरह के अभीश्रव लेने में आनाकानी करती है एवं बेवजह सेविकाओं को अनेकों बार कार्यालय दौड़ाया जाता है. यह एक प्रकार से पर्यवेक्षिका बबली कुमारी द्वारा सेविकाओं का दोहन करना है. वर्चुअल मीटिंग में शामिल सेविका में अध्यक्ष सुमित्रा यादव, उपाध्यक्ष संजू कुमारी, कोषाध्यक्ष कुसुम देवी, सचिव सीमा कुमारी, संयुक्त सचिव रेखा कुमारी वर्मा, मीना देवी, उषा देवी, सुनीता यादव एवं अन्य ने भाग लिया.