अलीगंज : कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ईद का त्योहार - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, 14 May 2021

अलीगंज : कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ईद का त्योहार

अलीगंज/जमुई (Aliganj/Jamui) | चंद्रशेखर सिंह : 30वां रोजा गुरूवार को पुरा होने के बाद शुक्रवार को अलीगंज प्रखंड के विभिन्न गावों में मुसलमानों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए ईदगाह पर नमाज अदा कर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए मनाया. मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अहले सुबह उठकर नये कपड़ो में नमाज अदा कर अल्लाह से दुआएं मांगी और एक दुसरे को ईद की मुबारकबाद दी. प्रखंड क्षेत्र के अलीगंज, आढा, चंद्रदीप, मिर्जागंज, डाढ, सेवे ईचौड सहित अन्य मुस्लिम गांव में मुसलमानों ने ईद की नमाज अदा की और गले मिलने के बजाय दूरी से ही एक दुसरे को दुआ-सलाम कर ईद की बधाई व मुबारकबाद दी.

मो. बेलाल ने बताया कि इस बार कोरोना संक्रमण की बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ज्यादातर लोगों ने अपने घरों व छत पर ही नमाज अदा किया है. ज्यादातर लोगों ने मोबाइल पर ही बधाई व शुभकामनाएं दी है. मो. नजम इकबाल ने बताया कि ऐसा माना जाता है कि पैगम्बर हजरत मोहम्मद ने बद्र की लडाई में जीत हासिल की थी. इस जीत की खुशी में सभी का मुंह मीठा कराया गया था. इसी दिन की याद में मीठी ईद या ईद-उल-फीतर के रूप में मनाया जाता है।
हिजरी कैलेण्डर के अनुसार दसवें महीने यानी शबाब के पहले दिन ये त्योहार दुनिया भर में मनाया जाता है. इस्लामी कैलेण्डर में ये महीना चाँद देखने के साथ शुरु होता है. जब तक चाँद नही दिखे तब तक रमजान का महीना खत्म नही माना जाता है. रमजान के आखिरी दिन चाँद दिख जाने पर अगले दिन ईद मनाई जाती है. ऐसा भी माना जाता है कि इस दिन मो. हजरत मक्का शहर से मदीना के लिए कूच किये थे.
सद्भाव व शान्ति के साथ मदद का पैगाम देता है यह त्योहार
ईद का त्योहार सबको साथ लेकर चलने का संदेश देता है. ईद पर हर मुसलमान चाहे वह आर्थिक रूप से संपन्न हो या न हो फिर भी सभी एक साथ नमाज पढते है और एक दुसरे को गले लगाते है. जकात का इसमें विशेष महत्व है. इसमें आर्थिक रूप से संपन्न मुस्लिम भाई एक दुसरे को दान देकर मदद करते है.

वहीं ईद के पावन मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी मो. शमशीर मल्लिक, समाजसेवी सह अधिवक्ता शशिशेखर सिंह मुन्ना, सिकंदरा विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी धर्मेन्द्र पासवान उर्फ गुरुजी, युवा नेता महेश सिंह राणा, पूर्व जिप प्रत्याशी शीलू देवी, किसान श्री धर्मेद्र कुशवाहा, चंद्रशेखर आजाद ने मुसलमान भाईयों को अलीगंज प्रखंड सहित जमुई जिलेवासियो को ईद की मुबारकबाद दी.

Post Top Ad