Header Ad

header ads

मांगोबंदर : सात दिवसीय भागवत कथा का हुआ समापन, पूर्णाहुति आज


मांगोबंदर/खैरा | शुभम मिश्र :
इन दिनों खैरा प्रखंड क्षेत्र के मांगोबंदर गांव में 2 अप्रैल से चल रहे सप्तदिवसीय श्रीमद्भागवत कथा सह ज्ञान यज्ञ के आयोजन से पूरा माहौल भक्तिमय बना हुआ है। इस बाबत मुख्य यजमान उमाशंकर पांडेय एवं यशोदा पाण्डेय ने बताया कि यह आयोजन ठाकुरबाड़ी में स्थापित राधा-कृष्ण मूर्ति की वार्षिक पूजा सह विश्व कल्याण के लिये में रखा गया है।
बताते चलें कि पूजा शुभारंभ करने से पहले 2 अप्रैल को कलश शोभायात्रा निकाली गई थी,जिसमें करीब सैकड़ों की संख्या में सुहागिन एवं कुंमारियों ने सुखनर नदी के तट से जल भरकर पूजा स्थल तक पवित्र जल को पहुंचाया था।

वहीं कार्यक्रम के आयोजक कचहरी क्लब मांगोबंदर द्वारा पूजा स्थल से लेकर मुख्य सड़क तक रोशनी की व्यवस्था की गई है।व्यवस्थापक द्वारा श्रोताओं हेतु आयोजन स्थल पर आवश्यक चीज़ों की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ वोलेंटियर द्वारा सुरक्षा की व्यवस्था भी की गई है।
बनारस के प्रख्यात विद्वान आचार्य सूरज उपाध्याय द्वारा दिन में वैदिक पूजा-अर्चना एवं रात्रि में आचार्य संजय व्यास जी महाराज द्वारा संगीतमय राधा-कृष्ण कथा और सत्संग, प्रवचन भी किया जा रहा है।
इसके अलावे रात्रि में आचार्य राजाराम पाण्डेय,मदन पाण्डेय,दयानंद पांडेय द्वारा कीर्तन भजन की प्रस्तुति एवं पं दीपक पाठक द्वारा कृष्ण रासलीला की रूप रेखा तैयार कर बाल-कलाकारों से अभिनय कराया जा रहा है।जिससे श्रद्धालुगण इस कार्यक्रम का लुत्फ़ उठा रहे हैं।वहीं फूलों एवं रंग-बिरंगी रोशनी की लड़ियों से प्रवचन स्थल को भी सजाया गया है।
सवेरे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा पंडाल में देखने को मिल रही है।गाजे-बाजे, ढोल-नगाड़े व ध्वनि विस्तारक यंत्र पर उच्चारित हो रहे मंत्रो,जयघोष के नारे से माहौल कृष्ण भक्ति रस में सराबोर होता नजर आ रहा है।
उक्त आयोजन में पूजा समिति के सदस्यों के अलावे कई समाजिक कार्यकर्ता की सक्रियता भी देखी जा रही है।बतादें कि पूजन की पूर्णाहुति 9 अप्रैल को की जायेगी।