बड़ी खबरें

गिद्धौर PHC में स्वास्थ्यकर्मियों की बैठक, टीबी उन्मूलन अभियान को गति देंगे आशा कार्यकर्ता

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :-

राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (NTEP) की सफलता के लिए गिद्धौऱ में 'टीबी हारेगा, देश जीतेगा' अभियान जारी है। अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने मार्च महीने को जन आंदोलन के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए गिद्धौऱ में प्रखण्ड स्तरीय विभिन्न कार्यक्रम भी अयोजित किये जा रहे हैं।  इसी क्रम में गिद्धौऱ स्थित दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (Gidhaur PHC) में गुरुवार को  बैठक आयोजित की गई, जिसमें यक्ष्मा इकाई की टीम ने मुख्य रूप से भाग लेकर टीबी रोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए जानकारियाँ प्रदान की। इसके साथ ही आशा कर्मी व ए एन एम को टीबी के खिलाफ अभियान में भागीदारी के निर्देश भी दिए गए। 

बैठक में शामिल गिद्धौऱ पीएचसी के स्वास्थ्यकर्मी

इसके अलावे रतनपुर उपस्वास्थ्य केन्द्र में भी टीबी उन्मूलन के लिए जन जागरूकता को लेकर बैठक आयोजित हुई। गिद्धौऱ पीएचसी में कार्यरत एसटीएस मनोज कुमार ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार की मोनिटरिंग में स्वास्थ्य विभाग द्वारा  चलाये जा रहे राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता के लिए सामुदायिक सहभागिता आवश्यक है। टीबी जैसे संक्रामक बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए हम सभी को इसके खिलाफ लड़ाई लड़ने की जरूरत है।  टीबी के लक्षणों को पहचान कर विभागीय कर्मी चिन्हित रोगी को निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भेज रहे हैं। 

इधर,  केयर इंडिया के कर्मियों ने बताया कि इस बार सहयोगी संस्था केयर इंडिया (Care India) इस दिशा में सभी प्रखंड मुख्यालयों में सहयोग प्रदान कर रही है ।  ग्रुप मीटिग (Group Meeting) के माध्यम से जनप्रतिनिधि, संस्थाओं के प्रमुख व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के बीच राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत उपलब्ध सुविधाओं, निक्षय पोषण योजना आदि विषय पर व्यापक जानकारी दी जाएगी।

मौके पर बीएचएम प्रियदर्शनी कुमारी, एसटीएस मनोज कुमार ठाकुर, आईसीटी कोर्डिनेटर सिद्धार्थ कुमार, ईएमटी बीरेन्द्र कुमार, समेत दर्जनों आशा व ए एन एम मौजूद रहे।

No comments