बड़ी खबरें

270वीं यात्रा के क्रम में पर्यावरण संरक्षण को लेकर गुगुलडीह पहुंचे साइकिल यात्री



जमुई | सुशान्त : 

अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए साइकिलिंग सबसे अच्छा व्याम है। उक्त उद्देश्य से लेकर साईकिल यात्रा एक विचार मंच (Cycle Yatra Ek Vichar Manch) के 13 सदस्यों का समूह जमुई (Jamui) शहर से 20 किलोमीटर दूर बरहट प्रखण्ड के गुगलडीह ग्राम तक की यात्रा की गई। इस अवसर पर सदस्यो द्वारा निजी जमीन पर लगभग 40 पौधा रोपण कर लोगो को अपने आप को स्वस्थ रखने एवं पर्यावारण को सुरक्षित रखने का अपील की गई । 



इस अवसर पर सदस्य हरेराम कुमार सिंह अपने शरीर को फिट रखने का एक सबसे असरदार तरीका है साइकिल चलाना है। कुछ शारीरिक गतिविधियां किसी अन्य तरीके से खुद को फिट रखने से कहीं बेहतर होती है, साइकिल चलाने से हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, तथा मधुमेह जैसे रोगों के मृत्यु के जोखिम को कम करने में सहायता मिलती है। साइकिल चलाना बेहतर तरीके से सक्रिय रहने का अच्छा तरीका भी है। 


सदस्य शेखर कुमार ने कहा कि हमें पौधे लगाने का ही लक्ष्य तय नहीं करना है। पेड़-पौधों को लगाने के साथ उसको जीवित रखने के भी भरसक प्रयास करने होंगे। स्कूल से घर आने के दौरान रास्ते में मिलने वाले एक भी पौधे को पानी दे दिया जाए, तो यह कार्य भी पर्यावरण संरक्षण में सहयोगी होगा। 


मौके पर उपस्तिथ पर्यावरण प्रेमी कुमार सुदर्शन सिंह ने बताया की पर्यावरण संरक्षण किसी एक व्यक्ति के पहल से सार्थक नही हो सकता इसके लिए सामूहिक रूप से नियमित प्रयास से सार्थक होगा। साईकिल यात्रा एक विचार मंच के सदस्यो द्वारा जो नियमित मुहिम छेड़ी गयी है, उसे विश्वव्यापी प्रयास में लाने की आवश्यकता है, इसके लिए काफी तादात में हर जगह पौधा रोपण होना  चाहिए।


इस अवसर पर सदस्य शेषनाथ राय, अजीत कुमार, शैलेश भारद्वाज, अभिषेक आनंद, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, संदीप कुमार रंजन, रंधीर कुमार, शेखर कुमार, पंकज कुमार, कुमार जितेंद्र, कुंदन सिन्हा, सुदर्शन सिंह, उज्ज्वल राज के साथ साथ ग्रामीण धीरेंद्र रावत, रतन कुमार उपाध्याय, धर्मेंद्र ठाकुर, अविनाश कुमार, रंजन कुमार, सूरज कुमार, रामानंद पासवान, सौरभ कुमार, आयुष कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।

No comments