बड़ी खबरें

गिद्धौर के 22 राजस्व गांव होंगे वाई-फाई से अच्छादित, परियोजना का क्रियान्वयन शुरू

[न्यूज डेस्क | अभिषेक कुमार झा ] :-

केन्द्र सरकार की ई-ग्राम प्रोजेक्ट के तहत प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना के तहत जिले के सभी गांव में  ग्रामीण स्तर पर इंटरनेट उपलब्ध कराने की कवायद सीएससी द्वारा शुरू कर दी गई  है, जिसे लेकर वाई-फाई चौपाल के माध्यम से इंटरनेट सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। जमुई जिले का पहला प्रखंड गिद्धौर  है जहां के गांवों को डिजिटलकरण से जोड़ा  जा रहा है।



उक्त आशय की जानकारी साझा करते हुए चैम्पियन  भी एल ई राजेश यादव, एवं पंचायत के भीएलई दिलीप कुमार दास ने संयुक्त रूप से बताया कि फाइबर टू होम तकनीक द्वारा गिद्धौर  प्रखंड क्षेत्र के कई ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा प्रारंभ की जा रही है। परियोजना का क्रियान्वयन  सेवा पंचायत में किया जा चुका है। इसके साथ  ही पंचायत के सीएससी, पंचायत भवन, पोस्ट ऑफिस, प्राइमरी स्कूल, व थाना परिसर में रूटर  को इंस्टाल करवाया गया है। सरकारी प्रावधानों से अलग निजी कनेक्शन लेने पर यूजर को निर्धारित शुल्क भुगतान  करने की अनिवार्यता होगी। 


उन्होने बताया कि गिद्धौर  के एक राजस्व गांव में  5 मुफ़्त  कनेक्शन का प्रावधान आया है जिसके बाद प्रखंड क्षेत्र के 22 राजस्व गांव को इस परियोजना से जोड़ा  जा चुका है। इसके अलावे सोनो व चकाई प्रखंड को छोड़कर जमुई जिले के गिद्धौर,  झाझा, अलीगंज, सिकंदरा, खैरा, जमुई प्रखंडों में भारत सरकार की यह योजना क्रियान्वित की गई है।

इधर,  सीएससी के जिला ईडीएम रविन्द्र  कुमार व वाई-फाई कॉर्डिनेटर अभिषेक कुमार ने इस परियोजना का स्थलीय निरीक्षण करते हुए बताया कि  ग्राम पंचायत तक इंटरनेट पहुँचाने  का यह सरकारी प्रयास  एक क्रांतिकारी कदम है जो ग्रामीण सशक्तीकरण में अहम भूमिका अदा करेगा। इस परियोजना में इंटरनेट की उपलब्धता से घर पर ही लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधा प्राप्त होगी। इससे न सिर्फ डिजिटल  इन्डिया को बढ़ावा  मिलेगा बल्कि इससे गांव की दशा और दिशा को बदलेगा।


#Gidhaur, # GidhaurDotCom, #Movement

No comments