बड़ी खबरें

गिद्धौर में PDS डीलर करेंगे राशनकार्ड धारियों का आधार सीडिंग, एमओ ने दिये निर्देश


न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :-

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अधीन लक्ष्यित जन वितरण प्रणाली (PDS) के लाभुकों के लिए आम सूचना जारी कर दी है। इसको लेकर सम्बन्धित विभाग के आलाधिकारियों के साथ विभागीय बैठक आयोजित कर निर्देश भी दिए गए हैं। विभागीय फरमान जारी होने के बाद अब ‘वन नेशन, वन राशन’ (One Nation, One Ration) के तर्ज पर लाभुक अपने राशन का उठाव कर सकेंगे।


बैठक करते हुए एमओ व डीलर 
इसी क्रम में शुक्रवार (Friday) को  गिद्धौर प्रखंड मुख्यालय स्थित सभा कक्ष में आपूर्ति अनुश्रवण समिति की एक बैठक प्रभारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी गणेश साह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए प्रभारी एमओ ने कहा है कि 31 मार्च के बाद ‘वन नेशन, वन राशन’ कार्ड के तहत सभी कार्ड धारियों को आधार सीडिंग (Aadhaar Seeding) कराना अनिवार्य है । परिवार के जिन सदस्यों का आधार सीडिंग नहीं होगा, वह कार्ड स्वतः रद्द हो जाएगी। एम ओ श्री शाह ने सभी राशनकार्डधारी से अपने कार्ड में शामिल परिवारिक सदस्यों को नजदीकी जन वितरण प्रणाली विक्रेता (PDS) के यहां उपलब्ध पी ओ एस यंत्र (POS Machine) के माध्यम से समय सीमा में नि:शुल्क आधार सीडिंग सुनिश्चित करने की अपील की है। वहीं, बैठक के दौरान उन्होंने डीलर को आधार कार्ड सीडिंग कराने को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं। एम ओ ने बताया है कि विभागीय निर्देशन पर इसको लेकर 15 फरवरी से 16 फरवरी तक प्रथम चरण एवं  24 फरवरी से 25 फरवरी तक द्वितीय चरण में विशेष अभियान चलाया जाएगा। विभाग द्वारा निर्धारित उक्त तिथि पर डीलर को ना सिर्फ आधार सीडिंग का काम करना है, बल्कि राशन कार्ड (Ration Card) पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों की आधार सीडिंग भी सुनिश्चित की जाएगी।

इस बैठक में पीडीएस डीलर उदय कुमार, विष्णुदेव रावत, सुबोध सिंह, अनंत रजक, जीवलाल रावत, महादेव यादव, सुभाष राम, निहाल वर्मा के अलावे दर्जनों पीडीएस डीलर मौजूद रहे।

No comments