गिद्धौर : मकर संक्रांति पर गुलजार रहा बाजार, सब्जियों में लौटी हरियाली - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, 13 January 2021

गिद्धौर : मकर संक्रांति पर गुलजार रहा बाजार, सब्जियों में लौटी हरियाली

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui) | सुशान्त साईं सुन्दरम :
मकर संक्रांति का त्योहार गुरुवार को हर्षोल्लास के साथ मनाने की व्यापक तैयारियां की गई है। वर्षों बाद इस बार सभी जगहों पर एक ही दिन 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा। सामानों की खरीदारी को लेकर पूरे दिन गिद्धौर बाजार में काफी चहल-पहल रही। लोगों ने त्योहार के लिए दही-चूड़ा, तिलकुट, तिलवा, लाय, मुढ़ी समेत अन्य सामानों की खरीदारी की। मकर संक्रांति के साथ ही गुरुवार को खरमास का अंत हो जाएगा एवं सभी शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे।

पंडितों ने बताया कि धर्मशास्त्र के अनुसार यदि दिन में सूर्य का संक्रमण होता हैं तो संक्रांति का पुण्यकाल उसी दिन रहता हैं। इस बार 14 जनवरी को दोपहर दो बजकर 5 मिनट पर सूर्य का धनु से मकर राशि में प्रवेश हो रहा है। जिससे गुरुवार को ही मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा।
मकर संक्रांति को लेकर बुधवार को दिनभर बाजारों में चहल-पहल रही। मकर संक्रांति को ले बाजार में तिलकुट, दही एवं सब्जियों की दुकानों पर दिनभर रौनक रही। इस दिन लोग दही-चुड़ा एवं तिलकुट खाते हैं। साथ ही कुछ विशेष किस्म की सब्जियां घरों में बनाई जाती हैं। इसे लेकर सब्जी मंडी में काफी भीड़ देखी गई। सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे थे। गोभी, मटर, टमाटर, मूली, बैंगन एवं अन्य हरी सब्जियों की खूब बिक्री हुई। स्थायी दुकानदारों के अलावा गांव से आने वाले सब्जी विक्रेताओं के सब्जियों की भी बिक्री हुई।




Post Top Ad