गिद्धौर PHC के कर्मियों ने बापू के पुण्य तिथि पर लिया कुष्ठ मिटाने की शपथ - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 30 January 2021

गिद्धौर PHC के कर्मियों ने बापू के पुण्य तिथि पर लिया कुष्ठ मिटाने की शपथ

Gidhaur/गिद्धौर (धनञ्जय कुमार 'आमोद') :-

गिद्धौर  स्थित दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अस्पताल प्रभारी रामस्वरूप चौधरी के अध्यक्षता में महात्मा गांधी के पुण्यतिथि पर अस्पताल कर्मियों ने स्पर्श कुष्ठ मिटाने की शपथ ली। 


 सभी कर्मियों ने एक स्वर में कहा कि हम सभी को मिलकर गांव में जाकर इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक व जानकारी देने का काम करेंगे। इस तरह की बीमारियों से लोगों से कोई नफरत व भेदभाव नहीं रखेंगे। वहीं, अस्पताल प्रभारी रामस्वरूप चौधरी ने कहा कि महात्मा गांधी कुष्ठ रोगियों के प्रति स्नेह एवं सेवा भाव रखते थे। इसलिए आज के दिन कुष्ठ दिवस के रुप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि कुष्ठ की बीमारी की किटाणु से होता है। जिसका पूर्ण इलाज संभव है। उसकी पहचान बहुत ही आसान है। चमड़े पर किसी प्रकार का दाग धब्बा जिसमें दर्द तथा खुजली नहीं होती हो एवं जन्म से नहीं हो तो वह कुष्ठ का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है।साथ ही कहा समय से इलाज कराने से रोग पूरी तरह से ठीक हो सकता है। एम डी टी का पूरा खुराक नियमानुसार सेवन करने के बाद कोई भी कुष्ठ  प्रभावित व्यक्ति आम इंसान जैसा हो जाता है। अगर संदोहस्पद लक्षण मिलने पर तुरंत इलाज कराएं।इस मौके पर मैनेजर प्रियदर्शनी, अमित कुमार,वरीय यक्ष्मा पर्यवेक्षक मनोज कुमार, जेएनएम रितिका कुमारी, प्रीति कुमारी,डाटा ऑपरेटर रवि कुमार, गिरधारी राय, मीना कुमारी, समाजसेवी ओम प्रकाश रावत सहित पीएचसी कर्मी मौजूद रहे।

Post Top Ad