बड़ी खबरें

जमुई के सड़कों पर गूंजा पर्यावरणीय उद्घोष

 



जमुई (Jamui News) :- रविवार को प्रखंड कार्यालय परिसर से निकलकर सिंगारपुर, खैरा, गोपालपुर ग्राम होते हुए खैरा प्रखण्ड के पकरी ग्राम तक साईकिल यात्रियों द्वारा यात्रा कर लगातार 252 वां सप्ताह पूर्ण किया। इस यात्रा के क्रम में ग्रामीणों के निजी जमीन पर 60 पौधा रोपण कर लोगो को युवाओं द्वारा पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया गया। 


साईकिल यात्रा का नेतृत्व करते हुए हुए सदस्य एवं जीविका के जिला स्वास्थ्य प्रबंधक शेषनाथ राय ने ग्रामीणों को पर्यावरण का पाठ पढ़ाया। उन्होंने एक स्वर में कहा अपने एवं अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए अपने आस पास अधिक से अधिक पौधरोपण करना चाहिए। मंच द्वारा पकरी ग्राम के ग्रामीण कुमार गौरव के प्रयास को सराहा गया, 09 अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर लगाया गया। लगभग एक सौ पौधा को उनके द्वारा शत प्रतिशत ना केवल सुरक्षित रखा गया बल्कि बढ़ते पौधा की उचित देखभाल कर ग्राम के कई लोगो को पौधरोपण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस प्रयास में उनके पूरे परिवार के लोग भी शामिल है। मंच के सदस्य सचिराज पद्माकर ने लोगो की सहभागिता को देखते हुए ऐसे सकरात्मक सहयोग से मंच के असल उद्देश्य को प्रकाशित किया। उन्होंने कहा कि हमारे जागरूकता कार्यक्रम से एक ग्राम में एक लोग भी इसी तरह कार्य करे तो वो दिन दूर नही जब जमुई जिला हरित जिला के रूप में जाना जाएगा। 

इस अवसर पर साइकिल यात्रा एक विचार मंच की ओर से सदस्य विवेक कुमार, आकाश कुमार, रणधीर कुमार, शेषनाथ राय, बंटी कुमार, सचिराज पद्माकर, लड्डू मिश्रा, शैलेश भारद्वाज, रमन कुमार, विनय कुमार तांती, निवास कुमार सहित ग्रामीण बैजनाथ साह, अमित कुमार, प्रदीप साह, विपिन साह, कुमार गौरव, आदि ने वृक्षारोपण में अपना योगदान दिया।

 


No comments