गिद्धौर: PDS डीलर पर भड़के उपभोक्ता, लिखित शिकायत कर की कार्रवाई की मांग - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Thursday, 3 September 2020

गिद्धौर: PDS डीलर पर भड़के उपभोक्ता, लिखित शिकायत कर की कार्रवाई की मांग

   【News Desk | अभिषेक कुमार झा 】:-

एक ओर जहां विभाग उपभोक्ताओं को अनाज व खांद्यान्न देने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, वहीं विभागीय महकमे से तालुकात रखने वाले पीडीएस डीलर ही सरकारी मापदण्डो पर पलीता लगा रहे हैं।


ऐसा ही मामला गिद्धौर प्रखंड के सेवा पंचायत अंतर्गत केतरु नवादा गांव से प्रकाश में आया है, जहां दर्जनों पीडीएस उपभोक्ताओं ने गुरुवार को डीलर इंद्रदेव पासवान पर राशन वितरण में अनियमितता का आरोप लगाकर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी गिद्धौर को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है।

प्रेषित किये गए आवेदन में पीडीएस उपभोक्ता मो. मुमताज, टुनटुन रावत, संतोष कुमार, शाहिद मियां, रोहित कुमार, सुबोध गुप्ता, सोनू कुमार, कारू मांझी, चंदन कुमार, विजय कुमार, अजीत राम, प्रवीण यादव, चंदा देवी समेत अन्य उपभोक्ताओं ने अनाज और किरोसिन में गड़बड़ी की बात बताई।

- उपभोक्ताओं का है कहना -

कैमरे के आड़ में उपभोक्ताओं ने बताया, इन दिनों  डीलर की मनमानी चरम पर हैं। इनकी मनमानी से  लाभार्थी अक्सर धोखाधड़ी के शिकार होते हैं। उपभोक्ताओं ने वजन कम देने का भी जिक्र अपने आवेदन में किया है। उपभोक्ताओं ने बताया, जन वितरण प्रणाली विक्रेता इंद्रदेव पासवान सरकारी दर से अधिक ₹ 18 रुपये प्रति यूनिट लेकर  प्रति कार्ड 5 किलो अनाज में कटौती कर पूरा पैसा वसूल लिया जाता है। इसके अलावे जुलाई माह के दाल वितरण से भी उपभोक्ता वंचित रह गए।



- नीचे से ऊपर तक देना पड़ता है कमीशन -

 उपभोक्ता बताते हैं कि सीधे मुह बात करने पर डीलर नीचे से ऊपर तक कमीशन देने की बात करते हैं। डीलर के इस मनमाने और दबंग रवैये ने उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ा दी है।

- - फोन पर डीलर ने साधी चुप्पी - -

इधर, पीडीएस डीलर इन्द्रदेव पासवान से उनका पक्ष जानने के लिए जब उनसे फोन पर सम्पर्क करने के लिए 7 बार लागातार प्रयास किया तो उन्होंने फोन उठाना मुनासिब नही समझा, वहीं संवाददाता के फोन आने की भनक लगते ही 5 मिनट में कॉल करने की बात कह उन्होंने हनक में फोन काट दी। 

इधर, मामले के शुरुआत से लेकर अन्त तक कई विभागीय कर्मी व पीडीएस चालक बाचव पक्ष में इस प्रकरण को लीपापोती करने में भीड़े रहे।

- -/ -/-/-/-/- 

"

उपभोक्ताओं के शिकायत पर संबंधित पीडीएस डीलर को सख्त हिदायत देते हुए अनाज का वितरण कराया गया है। भविष्य में शिकायत मिलने पर कार्रवाई होगी। "

    - श्री मन्टू,

कार्यपालक सहायक, 

प्रखंड खाद्य आपूर्ति कार्यालय, गिद्धौर (जमुई).


-

Post Top Ad