बड़ी खबरें

सिमुलतला : अतिरिक्क्त स्वास्थ केन्द्र में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजन


         
Simultala / सिमुलतला (मुकेश कुमार सिंह) :-

 सोमवार को सिमुलतला अतिरिक्त स्वास्थ केंद्र स्थित वेल्नेस सेंटर में चार पंचायत के फेसलेटर एवं आशा दीदियों के बीच एक दिवशीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।
      विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रखण्ड स्तरीय टीम के कर्मियों ने रतौन्धी,पानी की कमी एवं किर्मी से निजात के दिलाने के लिये प्रशिक्षण दिया। शिविर का संचालन सिमुलतला स्वास्थ केन्द्र के
 प्रभारी डॉ अरुण सिंह की अध्यक्षता में किया गया। उक्त प्रशिक्षण शिविर में बाराकोला, टेलवा, खुरण्डा एवं कानोदि सहित चार पंचायत की फेसिलेटर एवं आशा दीदियों ने प्रशिक्षण में भाग लिया।
प्रशिक्षण में आये हुए  डब्लू एच ओ के ब्लॉक मोबलाइजर कॉर्डिनेटर स्वाति कुमारी, आसुफ़ चौधरी फैमिली प्लांनिग कॉर्डिनेटर, एवं गौतम कुमार कम्युनि हेल्थ कॉर्डिनेटर ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में मुख्य रुप से तीन प्रकार की प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। पहला विटामिन ए की खुराक जिसमे दो माह से 8 वर्ष तक के बच्चों को देना। दूसरा डायरिया से बचाव के लिए दो वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों को ओ आर एस की घोल एवं जिंक की दवाई देना, और तीसरा अल्वेंडाजॉल दवाई का वितरण, इसके तहत 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि को मारने के लिए उक्त दवाई का सेवन किया जाता है। पहले इस दवाई के वितरण का कार्यभार विद्यालय को दिया गया था परंतु लॉक डाउन के कारण विद्यालय बंद होने से यह वितरण कार्य आशा को ही सम्पन्न करना है। आशा की और से अगुवाई करते हुए आशा शिला देवी,निशा कुमारी, सरिता देवी अदि उपस्थित सभी लोगों ने सरकार के द्वारा ससमय वेतन नही मिलने से दुःख प्रकट किया। साथ ही उन्होंने कहा कि जो अस्पताल में प्रसव होता है, उसका लाभ न ही प्रसववाली महिला को मिलता है, और न ही आशा को हमलोग मीडिया के माध्यम से विभागीय पदाधिकारी एवं सरकार से आग्रह करते है कि समय भुगतान करने के लिये कारगर कदम उठाएं।

No comments