बड़ी खबरें

गिद्धौर : मनमानी पर उतरे रसोई गैस डिलीवरी वाले, देखिये कहीं आपके साथ भी न हो जाये समस्या

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui) : आप गिद्धौर के हैं और अगर घर में रसोई गैस (LPG Gas) खत्म हो गई है तो आप क्या करेंगे? जाहिर है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) की महामारी के बीच निर्देश है कि रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की होम डिलीवरी दी जाये. फिर तो आप भी होम डिलीवरी (Home Delivery) के लिए रसोई गैस की गाड़ी वाले से कहेंगे कि भाई मेरे घर गैस सिलेंडर पहुंचा देना, या फिर घर के सामने की सड़क पर नजर बनाये रखेंगे कि जब गाड़ी गुजरे तो उसे बोलकर गैस खरीद लिया जाए.

लेकिन सोचिये ऐसे में किसी कारणवश अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो क्या होगा? आप कहेंगे गाड़ीवाला पैसे लेकर गैस सिलेंडर घर में देकर चला जायेगा. यहाँ थोड़ा ठहरिये और उपर के लाइन को फिर से पढ़िए क्यूंकि ये पूरा खबर ही इसी मुद्दे पर है. दरअसल बात ये है कि जब रसोई गैस देने वाला आपकी अनुपस्थिति में आएगा तो वो सडक किनारे ही गैस सिलेंडर छोड़कर चला जायेगा. उसके बाद हो सकता है घर में किसी के न रहने पर आपकी बीमार माँ, पत्नी, बहन, बेटी या बहु को वो गैस सिलेंडर चौखट के भीतर करना पड़े.

दरअसल मामला ये है कि गिद्धौर में रसोई गैस की होम डिलीवरी करने डिलीवरी चार्ज (Delivery Charge) के रूप में 15-25 रूपये तक लेते है. इसके अलावा गैस की कीमत को राउंड अमाउंट कर उससे बचने वाली रकम साइड से. डिलीवरी गाड़ी पर ड्राइवर होता है और एक उसका सहायक/मजदूर जिसका काम है कि वो गैस आपके घर के भीतर तक दे. जब होम डिलीवरी की शुरुआत हुई थी तब भी कहा गया था कि गाड़ीवाला आपके घर के भीतर तक गैस पहुंचा देगा जिसके एवज में अतिरिक 20-25 रुपये देने होंगे.
लेकिन अब मामला थोड़ा अलग हो गया है. रसोई गैस की होम डिलीवरी के लिए आने वाली गाड़ी का सहायक मनमानी करने लगा है. जिसकी कई शिकायतें gidhaur.com को भी मिली हैं. मंगलवार को एक घर की बुजुर्ग महिला जब अकेली थीं तो इस दौरान गैस डिलीवरी सहायक ने गैस सिलेंडर घर के भीतर पहुँचाने से साफ इंकार कर दिया. कारण पूछे जाने पर कहा कि हमारा काम सड़क तक गैस सिलेंडर पहुंचा देने का है. इस बारे में गिद्धौर के राजश्री इंडेन ग्रामीण वितरक गैस एजेंसी (Rajshree Indane Gramin Vitrak Agency Gidhaur) के हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) पर शिकायत किये जाने पर कहा गया कि ये बदमाशी है, इस बारे में संबंधित व्यक्ति से बात की जाएगी.

ध्यान दिला दें कि डिलीवरी चार्ज के रूप में अतिरिक्त शुल्क लिए जाते हैं. साथ ही रसोई गैस की कीमत को राउंड करने के बाद बची राशि भी गैस डिलीवरी की गाड़ीवाले की ही हो जाती है. इसके बावजूद भी डिलीवरी के दौरान मनमानी किया जाना बड़ी समस्या का मामला है.

No comments