बड़ी खबरें

आज जारी होगा BSEB कक्षा 10वीं का परिणाम, यहाँ देखें अपना रिजल्ट

न्यूज डेस्क,
अक्षय कुमार 
BSEB 10th Result 2020 : बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा देने वाले लाखों विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है। सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि Bihar Board के 10वीं का रिजल्ट आज यानी 20 मई बुधवार को सुबह 11 बजे जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिजल्ट तैयार कर लिया गया है और मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्रों के वेरिफिकेशन का काम जारी है। रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। पहले यह परिणाम मार्च के आखिरी में जारी होना था, लेकिन लॉकडाउन के कारण कॉपी मूल्यांकन का काम रुक गया था।

Bihar Board के अधिकारियों के मुताबिक, 10वीं का परिमाण तैयार है और ऑनलाइन जारी करने के किए इंटरनेट पर Upload किया जा रहा है। इस साल 15 लाख से ज्यादा छात्रों यह परीक्षा दी थी। बिहार में मेरिट (टॉप 10) में आने वाले बच्चों के फिजिकल वेरिफिकेश की व्यवस्था है। लॉकडाउन के कारण इसमें बाधा आई है। इन टॉपर्स को बुलाकर एक पैनल इंटरव्यू लेता है और यह पता लगाता है कि कॉपी जांचने में कहीं कोई गलती या गलत तरीके से नंबर्स तो नहीं दे दिए गए हैं।

यहां चेक कर सकते हैं रिजल्ट

BSEB द्वारा तीन वेबसाइट्स पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। ये वेबसाइट्स हैं - http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in और http://bsebbihar.com.

बता दें, इस साल Bihar Board 10th Class की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक हुई थी। इसमें 15 लाख, 29 हजार 393 छात्रों ने हिस्सा लिया था। इस बार प्रदेशभर में 1368 परीक्षा केंद्रों बना बना गए थे।