Breaking News

6/recent/ticker-posts

22 मई को डाॅ. हर्षवर्धन संभालेंगे WHO के एग्जीक्यूटिव बोर्ड के अध्यक्ष का पद, भारत के लिये गौरव का क्षण

न्यूज़ डेस्क  | शुभम मिश्र : कोरोना के खिलाफ दुनियाभर में जंग जारी है इस बीच भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) में बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है। इस वैश्विक मंच पर भारत के प्रतिनिधित्व के प्रस्ताव पर मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य असेंबली के 194 देशों ने हस्ताक्षर भी किए हैं। साथ-ही-साथ भारत द्वारा नामित डाॅ हर्षवर्धन को नियुक्त करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, WHO के 34 सदस्यीय एग्जीक्यूटिव बोर्ड के अगले चेयमैन होंगे।वे जापान के डॉ हिरोकी नकतानी की जगह लेंगे।हर्षवर्धन का पदभार संभालना महज औपचारिकता रह गया था।पूर्व में ही यह निर्णय हुआ था कि वह WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया समूह के लिए भारत की ओर से नामित होंगे।विदित हो कि पिछले साल दक्षिण पूर्व एशिया ग्रुप ने यह फैसला कर लिया था कि इस बार बोर्ड चेयरमैन का चयन भारत की ओर से होगा।

अधिकारियों के मुताबिक हर्ष वर्धन 22 मई को यह पद संभालेंगे।वहीं बतादें कि यह पद हर साल बदलता रहता है।जानकारी के मुताबिक यह पूर्णकालिक जिम्मेदारी नहीं है और स्वास्थ्य मंत्री को सिर्फ बैठकों में ही शामिल होना होगा।ध्यातव्य हो कि बोर्ड की बैठक साल में दो बार होती है और मुख्य बैठक आमतौर पर जनवरी में होती है।जबकि दूसरी बैठक मई में होती है।

कार्यकारी बोर्ड का मुख्य काम स्वास्थ्य असेंबली के फैसलों व पॉलिसी तैयार करने के लिए उचित सलाह देने का होता है।यह फैसला ऐसे समय में आया है जब अमेरिका की ओर से कोरोना वायरस को लेकर WHO पर चीन से मिलीभगत करने का आरोप लगाया गया है।वहीं इस फैसले के बाद से देशवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ