Header Ad

header ads

घटा प्रदूषण का स्तर, बिहार के गाँवों से हो रहा हिमालय दर्शन

पटना | अनूप नारायण :
बिहार के सैकड़ों गांवों से अब हिमालय की चोटियां साफ नजर आने लगी है. यह कोई दैवीय घटना नहीं बल्कि प्रदूषण के घटे स्तर से वातावरण के साफ होते ही यह चमत्कार दिखाना शुरू कर दिया है. नेपाल की तराई से सटे बिहार के कई जिलों से अब हिमालय की चोटियां साफ नजर आने लगी है.

बिहार के सीतामढ़ी जिले के सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया रितु जायसवाल के द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई यह तस्वीर पूरी दुनिया में चर्चा के केंद्र में आ गई है. तस्वीर में सिंहवाहिनी गांव से नजर आ रही है ऐवरेस्ट की चोटियां. लॉक डाउन के कारण प्रदूषण पर लगे विराम के कारण 70 वर्षों के बाद बिहार के इस गांव से खुली आंखों से एवरेस्ट की गगनचुंभी चोटियों को देखा जा सकता है.

सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया रितु जायसवाल कहती है कि उनके गांव से नजर आ रहे चोटिया एवरेस्ट की है. इस तरह के दृश्य को देखना अपने आप में रोमांचकारी है. सूत्रों के अनुसार बिहार के सैकड़ों गांवों से हिमालय की चोटियां अब स्पष्ट नजर आने लगी है. पहले ग्रामीणों ने सोचा कि यह बादल है पर दिन के उजाले में और चिलचिलाती धूप में धुंधली काया और स्पष्ट नजर आने लगती हैं. सीतामढ़ी के अलावा मधुबनी, दरभंगा, अररिया, शिवहर, चंपारण के भी कई इलाकों से कोसों दूर अवस्थित हिमालय के दर्शन हो रहे हैं.