बड़ी खबरें

पूरी तरह कट गया था ASI का हाथ, डॉक्टरों ने साढ़े सात घंटे में जोड़ा

अक्षय कुमार

सेंट्रल डेस्क : 

Punjab PGI ने निहंगों के हमले में कटे पुलिसकर्मी के हाथ को सफलतापूर्वक जोड़ दिया है. करीब साढ़े सात घंटे तक चले इस ऑपरेशन में पुलिसकर्मी के हाथ को पूरी तरह से शरीर से जोड़ दिया है.


लगातार सात घंटे की कड़ी मसक्कत के बाद डॉक्टरों ने प्लास्टिक सर्जरी के जरिए कटे हाथ को जोड़ दिया. पीजीआई बुलेटिन के मुताबिक पीजीआई के निदेशक जगत राम को DG Police दिनकर गुप्ता ने सुबह करीब 7 बजकर 45 मिनट पर रविवार को फोन किया. जिसके बाद डॉक्टर जगत राम ने तत्काल इमरजेंसी टीम को एक्टिवेट कर दिया और एडवांस्ड ट्रॉमा सेंटर में तैयारियां की जाने लगीं. पीजीआई ने प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट के हेड ऑफ डिपार्टमेंट प्रोफेसर रमेश शर्मा को हाथ फिर से जोड़ने के लिए टीम बनाने की जिम्मेदारी दी. 50 वर्षीय सिपाही हरजीत सिंह का हाथ रविवार सुबह में निहंग सिखों के साथ हुई झड़प में पूरी तरह से कट गया था. 


सुबह 10 बजे से शुरू हुआ था ऑपरेशन


इस प्लास्टिक सर्जरी टीम में सुनील गाबा, डॉक्टर मयंक, जेरी आर जॉन, सूरज नायर, चंद्रा भी शामिल रहे. PGI Administration द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पुलिसकर्मी का बायां हाथ शरीर से पूरी तरह से अलग हो गया था. हाथों को फिर से जोड़ने के लिए ऑपरेशन लगभग सुबह 10 बजे से शुरू किया गया.

साढ़े सात घंटे तक चला ऑपरेशन


डॉक्टर जगत राम ने कहा कि रेडियल, वेना कमिटेंट, उलनार धमनी और एक अतिरिक्त डोरसल वेन को डॉक्टरों ने जोड़ा. सभी फ्लेक्सर्स और एक्सटेंडर को ठीक तरीके से जोड़ दिया गया.

उन्होंने कहा कि नसों को कलाई के साथ जोड़ दिया गया. हड्डियों को भी सही तरीके से जोड़ा गया. इसके लिए थ्री-के वायर का भी इस्तेमाल किया गया. इस ऑपरेश में करीब साढ़े सात घंटे लगे.

यह एक बेहद चैलेंजिंग सर्जरी रही जिसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया. पीजीआई के डॉक्टरों ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है. जिन डॉक्टरों ने हाथ जोड़ा है, उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी का हाथ पहले की तरह काम करेगा.


क्या है पूरा मामला?


देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के कारण लॉकडाउन लागू है. हालांकि लॉकडाउन का पालन करवाने वाले पुलिसकर्मियों पर हमले के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं. कुछ इसी तरह पंजाब के पटियाला में निहंगों ने तलवार से हमला कर एक पुलिसकर्मी का हाथ काट डाला. इस मामले में पुलिस ने आरोपी निहंगों को गिरफ्तार कर लिया है.


पंजाब में रविवार को निहंग सिखों द्वारा लॉकडाउन का उल्लंघन किया गया. साथ ही निहंगों ने तलवार से पुलिसकर्मियों पर हमला भी किया. इस मामले में कार्रवाई करते हुए पंजाब पुलिस ने अब नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.