बड़ी खबरें

गिद्धौर : जीविका दीदी ने उठाई राशन कार्ड की जहमत, DM के आदेश पर अधिकारी अलर्ट

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :-

लॉकडाउन में बेेरोजगार हुए दिहाड़ी मजदूरों, वंचितों व सामान्य वर्ग के लोगों के घर का चूल्हा जलता रहे इसलिए सरकार ने राशन मुहैया कराने के लिए प्रशासन को निर्देश दिए हैं। इस संदर्भ में बीते दिन जिला पदाधिकारी द्वारा दिये गए 48 घण्टे की मोहलत से अधिकारियों के दिमागी घोड़े तेज दौड़ने लगे हैं। प्रखंड विकास पदाधिकारी के आदेश पर चिन्हित लोग क्षेत्र में इस दिशा में डेटा और आधार संकलन में जुटे हैं।

आधिकरिक रूप से मिली जानकारी अनुसार, राशन कार्ड की जहमत रखने वाले केवल वैसे ही कार्ड विहीन परिवारों को कार्ड नसीब हो पायेगा, जो सरकार द्वारा तयशुदा मानकों पर खरा उतरेंगे। शेष अन्य राशन कार्ड के पात्रता की श्रेणी में नहीं आएंगे। जबकि ग्रामीण हलकों के लोगों के लिए राशन कार्ड की पात्रता का पैमाना अलग तय किया गया है।
 हालांकि अधिकारियों का कहना है कि अधिकतर कार्डधारकों को राशन बांटने के साथ अब ऐसे लोगों को राशन वितरण के लिए चिह्नित किया जा रहा है, जिनके पास किसी भी तरह का कार्ड नहीं है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि राशन कार्ड में आधार लिंक करने की कवायद तेज होने से राशन कार्ड की पीड़ा से परेशान गिद्धौर के उपभोक्ता की राहें आसान हो जाएगी, पर कोरोना काल में दूर दूर तक इसके आसार नहीं दिख रहे।