Header Ad

header ads

अलीगंज में NIOS के तहत ग्रामीण चिकित्सकों का प्रशिक्षण शुरू


अलीगंज (चन्द्र शेखर आज़ाद) :-

प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ग्रामीण चिकित्सको की प्रशिक्षण प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी मो. साज़िद हुसैन की अध्यक्षता में किया गया। प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए ट्रेनर सह  चिकित्सा पदाधिकारी ने ग्रामीण चिकित्सको बताया कि आप लोग प्रशिक्षण को पाकर ग्रामीण क्षेत्रों में रोगियों को प्राथमिक उपचार करने  को सहायता प्रदान करेगी। साथ  एनआईओएस के माध्यम से यह ट्रेनिंग ग्रामीण चिकित्सको में कुशलता प्रदान करेगी, ताकि उन्हें कोई परेशानी नही हो।


उन्होंने ने बताया कि जानकारी के अभाव में सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में सही से प्राथमिक उपचार नही हो पाता है, और मरीजों के बीच परेशानियां बढ़ जाती है।जिससे मरीज की असमय मौत हो जाती है।
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि यह प्रशिक्षण छ:महीनों की होगी, जिसमें उन्हें सारी चिकित्सीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह ट्रेनिंग से ग्रामीण चिकित्सक सबल व मजबूत होंगे। प्रशिक्षण की शुरुआत होने से काफी खुशी देखी जा रही है।


 बता दें कि जानकारी के अभाव में सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रोगियों की असमय मौत हो जाती थी। मौके पर डॉ. राकेश रंजन, ग्रामीण चिकित्सक डॉ. के. पी. मिश्रा, डॉ.  अजय कुमार, डॉ.  मकेश्वर यादव के अलावे दर्जनो ग्रामीण चिकित्सक मौजूद थे।