बड़ी खबरें

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्रों ने किया सर्वेक्षण

सिमुलतला (गणेश कुमार सिंह):- सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्रों ने सामाजिक विज्ञान विषय के पाठ्यक्रम के अंतर्गत आस पास के गांवों का सामाजिक-आर्थिक- सांस्कृतिक सर्वेक्षण किया । यह सह शैक्षणिक कार्यक्रम सामाजिक विज्ञान विभाग की तरफ से संबंधित छात्रों द्वारा करवाया गया । इसका
मुख्य उद्देश्य छात्रों को सामाजिक - आर्थिक - सांस्कृतिक वस्तुस्थिति से अवगत कराना था ।

सामाजिक विज्ञान (भूगोल) के शिक्षक डा. जयंत कुमार ने कहा कि इस प्रकार के सर्वेक्षण से बच्चों का व्यावहारिक ज्ञान अपनी प्रखरता को प्राप्त होता है । वहीं राजनीति विज्ञान के शिक्षक डॉ. प्रवीण कुमार सिन्हा ने बताया कि सामाजिक सर्वेक्षण से बच्चों की सामाजिक दृष्टि का विकास होता है । वहीं राधाकांत मिश्रा ने ऐसे सर्वेक्षण को छात्रों के सामाजिक ज्ञान के सुदृढीकरण के लिए ठोस आधार बतलाया ।

विदित हो कि छात्रों को बारह -बारह के समूह में बांटकर टोले टोलियों में भेजा गया जो प्रश्नावली के आधार पर सर्वेक्षण किया गया । प्रश्नावली में कई तरह के प्रश्न थे जिनमें सड़कों की स्थिति , शिक्षा और साक्षरता का स्तर , पीने के पानी की उपलब्धता , ग्रामीण युवाओं के रोजगार की स्थिति , उज्ज्वला योजना , यातायात , लड़कियों की शिक्षा , कुटीर उद्योग की स्थिति आदि से संबंधित प्रश्न थे । इस अवसर पर अश्विनी कुमार मिश्रा , शशिकांत मिश्रा , विजय कुमार दुबे , वर्षा कुमारी , कुमारी नीतू , गोपाल ठाकुर , रंजय कुमार आदि सभी शिक्षक मौजूद रहे।