Header Ad

header ads

जमुई : पर्यावरण प्रेमियों ने किया नगर परिषद का भ्रमण, लगाए 30 पौधे

जमुई :-

यदि प्रकृति को ईश्वर का दूसरा रूप कहा जाए तो कदापि गलत नहीं होगा। पेड़ों पर प्रकृति निर्भर करती है। पेड़ लगाना प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन है और प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन ईश्वर की श्रेष्ठ आराधना है।

उक्त बातें सुमित कुमार सिंह के नेतृत्व में साईकिल यात्रियों की 08 सदस्यीय सदस्य का समूह नगर परिषद का भ्रमण करते हुए महिसोड़ी में अब्दुल कलाम मेमोरियल विद्यालय परिसर में एवं आस पास नागरिकों के निजी जमीन पर पौधा रोपण किया गया अपने निरन्तर रविवारीय 213 वाँ यात्रा के क्रम में पहुँची। सदस्यो द्वारा नागरिकों के समक्ष पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगो को जागरूक करते हुए बताया गया।
हरेराम कुमार सिंह का जन्मदिन के अवसर पर कई पौधा लगा कर उसकी सुरक्षा करते हुए बताया गया की यदि हम हर पर्व, जन्मदिन अथवा अन्य खुशी के पावन अवसरों पर पौधारोपण करने व पौधे उपहार स्वरूप देने की परंपरा शुरू करने का निश्चय करें तो नि:सन्देह अल्प समय में ही धरा वृक्षों से हरीभरी हो जायेगी।

इस अवसर पर सदस्य द्वारा इसी विद्यालय प्रांगण में पूर्व में लगाये गए पौधा को सुरक्षित रखने पर सत्येन्द्र कुमार सिन्हा को पर्यावरण मित्र के रूप में सम्मनित किया गया।
इस अवसर पर सदस्य विवेक कुमार, संदीप कुमार रंजन, हरेराम कुमार सिंह, सुमित कुमार सिंह, रणधीर कुमार, विनय कुमार तांती, सचिराज पद्माकर शेखर कुमार सहित कई ग्रामीण उपस्तिथ थे।