Breaking News

6/recent/ticker-posts

इस रिपब्लिक डे पर मिलेगा जम्मू-कश्मीर के लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट सेवा का तोहफा


25 JAN 2020

जम्मू कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में रहनेवाले लोगों के लिए इस बार 26 जनवरी यानी रिपब्लिक डे एक तोहफा लेकर आनेवाले है. क्योकि पिछले पांच माह से इंटरनेट सेवा की राह देख रहे जम्मू-कश्मीर को प्रशासन ने प्रदेश के 20 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बहाल कर के उन्हें तोहफा देने का फैसला किया है और सेवाओं को बहाल करने का फैसला लेते हुए शुक्रवार आधी रात से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल कर दिया गया। जिससे लोगों की चेहरे की मुस्कान लौट आई है। 

आपको बताये कि इंटरनेट सेवा बहाल तो कर दी गयी है लेकिन आंशिक तौर पर इंटरनेट पर रोक बरकरार रहेगी और लोग इंटरनेट सर्विसेज के जरिए सिर्फ 301 वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके साथ- साथ सोशल मीडिया ऐप्लिकेशंस के इस्तेमाल पर भी फिलहाल रोक रहेगा। 


आपको बता दे कि जम्मू कश्मीर प्रशासन के गृह विभाग की अधिसूचना के मुताबिक, मोबाइल फोन पर 2जी स्पीड के साथ इंटरनेट सुविधा शुरू की गई है। ये अलग बात है कि घाटी के लोगों की सोशल मीडिया साइटों तक पहुंच नहीं होगी लेकिन जिन वेबसाइट्स को मंजूरी दी गई है, उनमें सर्च इंजन और बैंकिंग, शिक्षा, समाचार, यात्रा, सुविधाएं और रोजगार शामिल है। प्रशासन की ओर से ये भी कहा गया है कि मोबाइल फोन पर 2जी इंटरनेट सुविधा 31 जनवरी तक बहाल रहेगी और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक , सुरक्षा एजेंसियों से मिली रिपोर्ट और हालातों को सामान्य होता देख प्रशासन की ओर से इंटरनेट सेवाओं की बहाली का फैसला लिया गया है।लेकिन प्रशासन ने फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर अब भी रोक लगा कर रखी गई है। प्रशासन का कहना है कि अगर जम्मू-कश्मीर मे स्थिति सामान्य रहती हैं, तो आने वाले समय में फिर से घाटी में हाई स्पीड इंटरनेट सर्विसेज की शुरुआत कर दी जाएगी।