बड़ी खबरें

सोनो : नक्सल प्रभावित एवं सुदूरवर्ती चरैया गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया


सोनो (मदन शर्मा) :-


प्रखंड के  छुछनरिया पंचायत के चरैया गांव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर आयोजित की गई। आयोजित शिविर में पंचायत के मुखिया यदु भुल्ला एवं  प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शशि भूषण कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुभारंभ किया।

 नक्सल प्रभावित एवं सुदूरवर्ती क्षेत्र के गांव में पहली बार ऐसी शिविर आयोजित किया गया परंतु ग्रामीणों की संख्या कम देखने को मिला। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा शिविर की जानकारी नहीं प्राप्त होने से बहुत कम ही लोग लाभ उठा पायी। आयोजित कार्यक्रम मे विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा मुफ्त में इलाज , जाँच और दवाई उपलब्ध कराई गई है। कुछ ग्रामीणों ने शिविर को देखकर आश्चर्य हुआ कि सरकार द्वारा इतनी व्यवस्था है फिर भी लोग को प्राइवेट झोलाछाप चिकित्सक के शरण में जाना पड़ता हैं।  आयोजित शिविर में आईसीडीएस के भी स्टाँल लगाई गई ।


महिला पर्यवेक्षिका प्रीति कुमारी द्वारा
 आहार के बारे मे विशेष जानकारी दी गई है।   गर्भवती महिलाओं को विशेष खानपान की भी जानकारी दी गई। आयोजित शिविर के जानकारी मिलने से ग्रामीणों की संख्या बढ़ सकती थी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिर्फ खानापूर्ति के लिए शिविर को आयोजित करते हैं ,जबकि स्वास्थ्य शिविर में लोगों के मुफ्त में हरेक प्रकार पैथोलॉजी जाँच की व्यवस्था की गई। इस प्रकार की जाँच बाजार बड़ी मंहगी बताई जा रही है।

आयोजित शिविर में केन्द्रीय मेडिकल टीम भी लोगों के लिए आये थे। इस अवसर पर  चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुजीत कुमार, डॉ. अजीत कुमार, डॉ. परमानंद यादव, डॉ. नागेंद्र प्रसाद, केयर इंडिया के नीलांबर कुमार, अस्पताल प्रवंधक जुही आलका, एएनएम के आलावे स्वास्थ्य कर्मियों उपस्थित थे।