Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : शिविर को लेकर प्रखंड कार्यालय पहुंचे दिव्यांगजन, स्थगित के खबर पर मायूस लौटे


>> विभाग ने एक दिन पूर्व जारी की थी शिविर आयोजन की सूचना

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :-

सरकारी मुलाजिम की लापरवाही अब दिव्यांगों के परेशानी का कारण बन रही है। नमूना गिद्धौर प्रखंड में देखिए जहां मुख्यालय में दिव्यांगों के लिए गुरुवार को लगने वाले शिविर को स्थगित कर दिया गया है। इस शिविर का भाग लेने प्रखण्ड क्षेत्र के दर्जन भर दिव्यांग पहुंचे थे, पर यहां विभागीय बानगी देखकर उन्हें मायूस ही घर लौटना पड़ा।


जानकरी से अवगत करते चलें कि, बुनियादी संजीवनी सेवा के माध्यम से दिव्यांगजनों के प्रमाणीकरण, सहायक उपकरण हेतु लाभुकों के परीक्षण करने एवं यू.डी. आई. डी. कार्ड के आवेदन करने हेतु 19 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक प्रखण्ड कार्यालय में विशेष शिविर आयोजित करने को लेकर बिहार शिक्षा परियोजना जमुई कार्यालय से 18 दिसम्बर को पत्रांक 1627 के माध्यम से निर्देश जारी की गयी थी। पत्र की प्रतिलिपी जिला शिक्षा पदाधिकारी को भी प्रेषित की गई। कार्यालय  इसके अनुसार गिद्धौर में ये आयोजन 19 को ही सुनिश्चित था। तहसील क्षेत्र के दिव्यांगजन जब प्रखंड कार्यालय पहुंचे तो जाना कि शिविर को स्थगित किया गया है।
 वैसे दिव्यांग प्रमाण पत्र धारक जिनका अब तक यूआईडी कार्ड नहीं बन पाया एवं इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक दिव्यांग जन इस विशेष शिविर के भागीदार बनने से पूर्व ही उन्हें बेरंग वापस घर लौटना पड़ा।

 *-कहते हैं दिव्यांगजन-*

शिविर का लाभ लेने पहुंचे बच्चू यादव, सुधीर यादव, सपना भारती, किशोरी पंडित, बलराम साव, डब्लू पंडित, तेज नारायण तांती सहित दर्जनों दिव्यांगजनों ने बताया कि जब शिविर में भाग लेने वे प्रखंड कार्यालय पहुंचे तो वहां न शिविर को लेकर चहल पहल थी और न कुछ अन्य व्यवस्था। काफी देर बाद पता चला कि बिहार बन्दी को लेकर शिविर स्थगित की गई है। दिव्यांगजनों ने आक्रोशित होकर एक स्वर में कहा कि शिविर स्थगित करने की सूचना न तो कहीं चिपकाई गयी और न ही मौखिक रूप से बताया गया। परिणामतः हम दिव्यांगजन प्रखण्ड कार्यालय पहुंचकर अपना एक दिन यूं ही गवाँ बैठे। इसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं।

*- अधिकारियों ने ली जिम्मेदारी -*

गिद्धौर प्रखण्ड कार्यालय पहुंचे दक्षिण बिहार प्रान्तीय सक्षम के उपाध्यक्ष आतिश कुमार सिंह, सक्षम जिलाध्यक्ष धनंजय कान्त राय एवं सक्षम जिला सचिव बिनय कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से इसकी जिम्मेदारी लेते हुए बताया कि अब जनवरी माह में कैम्प लगाया जाएगा जिसमें दिव्यांगजन के आवश्यकता अनुसार उन्हें उपकरण दी जाएगी। अगले आयोजन में दिव्यांगजन के सुविधा का ख्याल रखा जाएगा।

-बोले सीएस-

सीएस श्याम मोहन दास ने बताया कि "बिहार बन्दी के वजह से 19,20,और 21 का कार्यक्रम स्थगित किया गया है। अगले शिविर की सूचना जारी की जाएगी।"