ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

पटना यूनिवर्सिटी : वीसी ने पत्रकार को छात्रसंघ चुनाव का न्यूज़ कवर करने से रोका


5 DEC 2019

आज पटना यूनिवर्सिटी में प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन हुआ। पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा इस आयोजन का न्यूज़ कवर करने के लिए पटना यूनिवर्सिटी गए हुए थे। पत्रकार जब आयोजन मंच के सामने खड़े अन्य मीडिया कर्मियों के पास जाकर खड़े हुए और कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग करने लगे, तभी एक पुलिसकर्मी ने उन्हें कार्यक्रम कवर करने से रोका।

दरअसल पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा ने अपनी पीठ पर एक डोनेशन बॉक्स टांग रखा था जिस पर ईमानदार मीडिया एवं निष्पक्ष खबर के लिए दान देने की अपील वाली स्टिकर लगी हुई थी।

जब पत्रकार ने पुलिसकर्मी से उन्हें रोकने का कारण जानना चाहा, तब पुलिसकर्मी ने बताया कि वहां मंच पर बैठे पटना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को पत्रकार की पीठ पर टंगे डोनेशन बॉक्स पर आपत्ति है। पुलिसकर्मी ने पत्रकार को वीसी से बात करने के लिए कहा। जब पत्रकार वीसी से बात करने के लिए मंच की तरफ बढ़े, तब पटना कॉलेज के प्रिंसिपल आर एस आर्या ने पत्रकार को बताया कि वीसी के निर्देश के अनुसार पीठ पर इस डोनेशन बॉक्स को टांग कर पत्रकार को न्यूज़ कवर करने की अनुमति नहीं है। इसलिए पत्रकार को या तो डोनेशन बॉक्स हटाकर न्यूज़ कवर करना है अथवा न्यूज़ कवर नहीं करना है। इसके बाद पत्रकार आयोजन स्थल छोड़कर निकल गए। उक्त पूरी बातचीत के दौरान पत्रकार धनंजय ने पटना कॉलेज के प्रिंसिपल को यह बताया भी था कि वे एक राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल के ब्यूरो हैं, फिर भी प्रिंसिपल आर एस आर्या पत्रकार की पीठ पर टंगे डोनेशन बॉक्स को हटाने की मांग पर अड़ गए। तब पत्रकार कार्यक्रम स्थल से ही रवाना हो गए।

उक्त घटना पर जब पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा से संपर्क किया गया तो उन्होंने भी इस पूरे घटनाक्रम की पुष्टि की। धनंजय ने कहा कि उनकी पीठ पर टंगा डोनेशन बॉक्स वर्तमान समय में एक अपवाद जैसा मामला है, संभवतः इसी वजह से वाइस चांसलर ने भ्रमित होकर उन्हें समाचार कवर करने से रोकने का निर्णय ले लिया होगा।

पत्रकार धनंजय ने बताया कि वे मीडिया के क्षेत्र में कुछ नए प्रयोग कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में आम जनता उन प्रयोगों को पसंद करेगी।