ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

पटना : सुरक्षित गर्भ समापन में मीडिया निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका, कार्यशाला में हुई चर्चा


पटना [प्रियंका/सुशान्त] :
पटना के चाणक्य होटल में साझा प्रयास फाउंडेशन द्वारा 'सुरक्षित गर्भ समापन में मीडिया की भूमिका' विषय पर चर्चा के लिए राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की डॉ. चंद्रा किरण ने कहा कि गर्भसमापन के साथ कई अवधारणाएं जुड़ी हुई हैं. हमारे राज्य में पर्याप्त सेवाएं भी उपलब्ध नहीं है. अगर इन मुद्दों पर काम किया जाए तो असुरक्षित गर्भ समापन की वजह से होने वाली 8 प्रतिशत मृत्यु को रोका जा सकता है.

इस कार्यशाला में सभी प्रतिनिधियों ने इस बात पर सहमति जताई कि कानून एवं सुरक्षित गर्भ समापन की जानकारी एवं सेवाएं बढ़ाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा. वहीं अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य पत्रिका लैंसेट में छपे एक लाख के अनुसार भारत में होने वाले कुल गर्भ समापन में से लगभग दो तिहाई स्वास्थ्य केंद्रों के बाहर होते हैं.

 वहीं बिहार में 1 वर्ष में होने वाले 12.5 लाख गर्भ समापन में से 84 प्रतिशत स्वास्थ्य केंद्रों के बाहर होता है. असुरक्षित गर्भ समापन मृत्यु का एक मुख्य कारण है. इसलिए महत्वपूर्ण है कि इस विषय पर चर्चा हर स्तर पर की जाए तथा समस्या का हल निकाला जाए.