Breaking News

6/recent/ticker-posts

सारठ विस चुनाव : रणधीर सिंह के चुनावी हलफनामा में गड़बड़ी, देवघर में खरीदी गई संपत्ति का जिक्र पिछले दो चुनावी हलफनामे में नहीं



देवघर : झारखंड के सारठ विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी और निवर्त्तमान विधायक रणधीर कुमार सिंह के चुनावी हलफनामे में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। हैरानी की बात यह है कि अब यह तय करना मुश्किल हो यह है कि रणधीर सिंह के किस हलफनामे को सही माना जाय और किस हलफनामे को गलत? प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मामला देवघर टाउन की जमीन से जुड़ा हुआ है।
दरअसल 2019 के विधानसभा चुनाव में दिए गए हलफनामे में रणधीर सिंह ने देवघर के झौसगढ़ी मौजा में 8091 वर्गफीट जमीन के स्वामित्व का उल्लेख किया है। इस जमीन में कुल 4045 वर्गफीट के अंश रणधीर सिंह के पास होने का जिक्र हलफनामा में है। 1,95,500 रुपये मूल्य में इस जमीन की रजिस्ट्री 9.9.2002 में किये जाने की भी जानकारी हलफनामा में दी गयी है। अब सवाल उठता है कि 2009 और 2014 में रणधीर सिंह द्वारा दाखिल हलफनामा में इस जमीन का जिक्र क्यों नहीं है? वर्त्तमान समय में इस जमीन की कीमत करीब 1.21 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस हिसाब से पूरे जमीन का बाजार मूल्य ढ़ाई करोड़ रुपये के आसपास होता है। बड़ा सवाल यह कि रणधीर सिंह को यह जमीन किस श्रोत से प्राप्त हुई है और इसके आधे हिस्से का मालिक कौन है? हलफनामे में इस जमीन के आधे अंश के मालिक का जिक्र क्यों नहीं किया गया है? क्या यह जानबूझकर छुपाया गया कृत्य है या लापरवाही भरी हरकत? सवाल कई हैं, लेकिन इसका जवाब कौन देगा? दरसअल पूरा मामला कानून की नाफरमानी का है। 
वहीं दूसरी तरफ रणधीर सिंह की पत्नी मीनाक्षी सिंह के आय का जरिया व्यवसाय और ठीकेदारी के द्वारा होने की बात हलफनामे में कही गई है। लेकिन इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गयी है कि मीनाक्षी सिंह किस फर्म या कंपनी के माध्यम से ठीकेदारी करती है? मीनाक्षी सिंह को वित्तीय वर्ष 2019-20 में तकरीबन 8 लाख और 2018-19 में 10 लाख रुपये से ज्यादा की आय दर्शायी गयी है। मीनाक्षी सिंह के पास 1.34 लाख रुपये नगद, एसबीआई चितरा के दो बैंक खाते और वनांचल ग्रामीण बैंक के एक बैंक खाते में 4.34 लाख रुपये, 30 हजार रुपये और 2.11 लाख रुपये जबकि इन्वेस्टमेंट के नाम पर तकरीबन 8.18 लाख रुपये अलग अलग माध्यम से जमा है। वाहन के नाम पर मीनाक्षी सिंह एक जीप और एक बोलेरो वाहन और ढ़ाई लाख रुपये से ज्यादा के गहनों की स्वामित्व रखती हैं। हालांकि गहनों के वजन और उसके मूल्य की जानकारी हलफनामे में नहीं दी गयी है। इन सबके अलावा मीनाक्षी सिंह के पास जामताड़ा जिला में 5220 वर्गफीट जमीन और 2175 वर्गफीट की दो जमीन, देवघर के कास्टर्स टाउन में 1500 वर्गफीट और श्यामगंज मौजा में 2750 वर्गफीट जमीन यानि तकरीबन 2.75 करोड़ रुपये से ज्यादा के मूल्य की जमीन की स्वामी हैं।
बहरहाल सारठ से भाजपा प्रत्याशी रणधीर सिंह ने किस कारणवश अपने हलफनामें में देवघर की जमीन की जानकारी नहीं दी, यह जांच का विषय है। हालांकि पब्लिक रिप्रेजेंटेशन एक्ट के तहत हलफनामा में गलत जानकारी देना या जानकारी छुपाना कानूनन अपराध है।
Input :- चंदन पांडेय