Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : आधार कार्ड बनवाने के लिए जद्दोजहद करते हैं लोग

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :-

सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठाने व भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से देशभर में बहुमूल्य दस्तावेज माने जाने वाला आधार कार्ड बनवाना गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के लोगों के लिए लोहे के चने चबाने से कम नहीं है।


सर्दीली हवाओं में भी गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के आधार केंद्रों पर नए आधार के लिए पंजीयन करवाना या पुराने में संशोधन करवाने लिए जद्दोजहद करते नजर आते हैं।  जिस काम में महज 10-15 मिनट का समय लगना चाहिए उसमें लोगों को एक-दो दिन का समय लग जा रहा है। समस्या की तह तक जाने पर दो चीजें सामने आईं। इनमें से सबसे बड़ा कारण है कि गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र में पर्याप्त आधार सेंटरों का न होना। 


जानकारी से अवगत करते चले कि गिद्धौऱ तहसील में मात्र एक आधार केंद्र हैं जो प्रखंड कार्यालय कार्यालय परिसर में लगा है।  आधार केंद्र पर लगने वाले भीड़ की वजह से लोगों का ज्यादा समय बर्बाद होता है। नए आधार कार्ड बनवाने के साथ ही बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें अपना पता, मोबाइल नंबर या नाम में गड़बड़ी का सुधार भी करवाना होता है। ऐसे में गिद्धौर के एकमात्र आधार सेंटर पर अधिक भीड़ एकत्रित हो जाती है। जहां के लेट लतीफ़े कार्य से आधार के अभ्यर्थी अपनी चप्पल घिसने को विवश हैं।