Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : आई-सक्षम द्वारा किया गया बाल-उत्सव का आयोजन


जमुई [शुभम मिश्र] :
जिले के सदर प्रखंडान्तर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सोनाय में शिक्षा संबंधित जागरूकता अभियान चलाने वाली बहुचर्चित संस्था आई-सक्षम द्वारा बाल-दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को बाल-उत्सव का आयोजन सोनाय एवं मड़वा गांव के रोहित कुमार, प्रमोद कुमार और शबाना द्वारा संचालित किया गया।
इस कार्यक्रम में बच्चों को ड्राइंग, क्राफ्ट टेक्नोलॉजी द्वारा गणित सीखना, कार्ड्स द्वारा शब्द निर्माण, चित्र देखकर कहानी लिखना, जैसे शिक्षा संबंधित कार्यकलापों को करवाकर बतलाया गया। इस बाबत पूछे जाने पर संस्थान से जुड़े अमर कुमार एवं तनुज सिंह ने बतलाया कि बच्चों ने "शिक्षा का अधिकार" पर एक नाटक भी पेश किया जो लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करता है। जिसे लोगों ने ख़ूब सराहा।
बताते चलें कि यह संस्था कई वर्षों से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों, वनवासी इलाकों एवं गरीब असहाय, जरूरतमंद बच्चों तक शिक्षण सामग्रियों का वितरण एवं शिक्षा संबंधित जागरूकता अभियान को लेकर तत्परता से कार्य कर रही है।
विदित हो कि इस संस्था की शुरुआत श्रवण कुमार झा, आदित्य त्यागी एवं रवि धानुक ने मिलकर करीब 5 वर्ष पूर्व की थी। इस संस्था का उद्देश्य 2025 तक बच्चों एवं नवयुवक-युवतियों में अधिक-से-अधिक शिक्षण कौशल का विकास करना है। वर्तमान में यह संस्था जमुई एवं मुंगेर जिले में कार्य कर रही है एवं अन्य जिलों में भी कार्य करने की योजना है। इस संस्था से अबतक सैकड़ों लोग जुड़ चुके हैं एवं संस्था के कार्यकलापों में मदद कर रहे हैं। अबतक हजारों बच्चों को इस संस्था से मदद मिल चुकी है। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था से जुड़े बब्लू कुमार, बिपिन कुमार, गोल्डन, राजाराम, संजय, शिल्पा, रूपा, प्रवीण के अलावे दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।