Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : छठमय हुआ माहौल, लोगों ने की सूप-दउरा की खरीददारी


गिद्धौर [सुशान्त साईं सुन्दरम] :
सूर्योपासना का महापर्व छठ गुरुवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया. शनिवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. छठ को लेकर पूरा माहौल भक्तिमय है. साफ-सफाई के साथ-साथ सभी नियमों का पालन करते हुए छठ व्रती छठ पूजा की तैयारियों में जुटे हैं.
छठ गीतों से वातावरण शुद्ध हो रहा है. जहाँ एक तरफ 'जोड़े-जोड़े सुपवा तोहे चढ़इबो हो छठी मैया...' जैसे भक्ति गीतों से माहौल गुलज़ार है, वहीं दूसरी ओर बाजार में सूप-दउरा की भी खूब बिक्री हो रही है. छठ पूजा का महत्व ही यही है कि कच्चे बांस से बने सूप-दउरा से ही छठ मइया की आराधना की जाती है. सूप-दउरा में ही छठ मइया को फल-ठेकुआ आदि के भोग अर्पण किये जाते हैं.
गिद्धौर बाजार में भी सूप-दउरा की खूब मांग रही. नहाय खाय और खरना के पूजा सामग्री के साथ-साथ लोगों ने सूप-दउरा की भी खूब खरीददारी की. लॉर्ड मिंटो टावर चौक के इर्दगिर्द एवं राजमहल के सामने अस्थाई दुकानों में भी सूप-दउरा की बिक्री हुई. सूप-दउरा बेच रहे राजेश बांसफोड़ ने बताया कि छठ पूजा से लगभग महीना भर पहले से हमारे परिवार द्वारा कच्चे बांस से सूप-दउरा का निर्माण किया जाता है. इस दौरान शुद्धता और नियमों का भी विशेष ध्यान रखा जाता है.
बता दें कि गिद्धौर प्रखंड के अंतर्गत आठ ग्राम पंचायत आते हैं, जिनमें तकरीबन बीस छोटे-बड़े गांव शामिल हैं. इन गांवों के लोग अपनी रोजमर्रा की आवश्यकताओं को पूरा करने गिद्धौर बाजार ही आते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे सामानों की मांग भी बढ़ती जा रही है. वहीं कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी की वजह से सामानों के दाम भी ऊंचाई पर हैं. इस वर्ष सूप-दउरा की कीमत उनके साइज के अनुसार ₹100-₹150 के बीच हैं. लोग अपनी जरूरतों के हिसाब से खरीददारी कर रहे हैं. विशेषकर महिलाएं जांच परखकर सामानों की खरीददारी कर रही हैं.