ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

चकाई : CDPO कार्यालय में राष्ट्रीय पोषण मेला का किया गया आयोजन

चकाई (श्याम सिंह तोमर) :
चकाई प्रखंड मुख्यालय स्थित सीडीपीओ कार्यालय परिसर में गुरुवार को राष्ट्रीय पोषण मेला का आयोजन किया गया. मेला में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार चांद, प्रमुख हेमा देवी, अंचलाधिकारी अजित कुमार झा एवं सीडीपीओ प्रेरणा कुमारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. मेले में नवजात शिशु और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाव की जानकारी दी गई।
बीडीओ सुनील कुमार चांद ने कहा कि बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए पोषक तत्वों देना जरूरी है. गर्भवती माताओं एवं किशोरियों को पोषक आहार लेने की सलाह देते हुए स्वच्छता का विशेष ख्याल रखने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर शिविर में उपस्थित गर्भवती महिलाओं की प्रमुख हेमा देवी  ने गोद भराई की साथ ही 6 माह के शिशुअाें को ठोस आहार खिलाकर अन्न प्राशन करवाया।
वहीं प्रमुख ने कहा कि नवजात बच्चों क़ो पौढावस्था तक विशेष ख्याल रखने की आवश्कता है। बेहतर रखरखाव औऱ पौष्टिकयुक्त भोजन बहुत जरूरी है। बच्चों क़ो समय -समय पर स्वास्थ्य जांच भी जरूरी है। इसके लिए मां एवं बच्चों दोनों क़ो पोषण की आवश्यकता है। संतुलित आहार एवं कैल्शियम औऱ आईरन क़े लिए दवाइयों , सब्जियां , फल दूध आदि संतुलित मात्रा में जरूरी होता है।
अंचलाधिकारी अजित कुमार झा ने बताया कि लोग कैसे स्वस्थ रहें। श्री झा ने पौष्टिक आहार की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि खानपान पर ध्यान दिये बगैर स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा। ताजा भोजन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए जरूरी है। खाने के सामान खासकर पका यानी तैयार भोजन को ढककर रखना चाहिए।
चकाई सीडीपीओ प्रेरणा कुमारी ने कहा कि शिशुओं और माताओं के पोषण के प्रति लोगों में जागरुकता के लिए मेला का आयोजन किया गया है। इस पोषण मेला में व्यंजन प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। आंगनबाड़ी सेविकाओं ने पोषक खाद्यान्न की प्रदर्शनी की एवं रंगोली बनाई तथा गर्भवती महिलाओं को गोद भराई के तहत डलिया भेंट की. पर्यवेक्षिका पूनम कुमारी ने महिलाओं को अपने-अपने बच्चों के स्वास्थ्य का समुचित ख्याल रखने तथा साफ-सफाई की विस्तृत जानकारी दी।
मौके पर जीविका, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य व वर्ल्ड विजन द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का उपस्थित पदाधिकारियों ने निरीक्षण किया. मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रमेश कुमार, डॉ उमेश प्रसाद, वर्ल्ड विजन कार्यक्रम प्रबन्धक कुणाल नायक, विश्वास भारती, प्रताप पानी, पर्यवेक्षिका संजू कुमारी, विशाखा कुमारी, आरती सिंह, मीरा कुमारी आदि उपस्थित थे।