Breaking News

6/recent/ticker-posts

चकाई : सरकारी योजनाओं से कोसों दूर केंद्र और राज्य सरकार के दावों की पोल खोल रहा आदिवासी मुहल्ला


चकाई/जमुई (अभिषेक कुमार निराला) : 
जमुई के चकाई प्रखंड मुख्यालय से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित पेटरपहड़ी पंचायत के करमाटांड़ गांव में महादलित पेयजल की समस्या से जुझ रहे हैं. लेकिन प्रशासन बेखबर हैं पेटरपहड़ी पंचायत के वार्ड तीन के करमाटांड़ गांव स्थित पुजहर टोला में सरकार को महत्वकांक्षी योजना हर घर नल जल पहुंचना तो दूर, यहाँ हर घर जल के लिए तड़प रहा है. गांव में एक कुआं है भी तो कम पानी रहने के कारण गांव के ही कुछ दबंगों के कारण महादलित परिवारों को कुएं से पानी पीने नही दिया जाता है. जिस कारण यहाँ के लोग गंदे पानी पीने को मजबूर हैं. महादलितों को गांव से 500 मीटर की दूरी पर स्थित जोर का गंदा पानी से ही पेयजल की आवश्यकताओं को पूरा करना पड़ता है.

पेटरपहाड़ी पंचायत के 30 घरों वाले इस टोला में, जिसकी आबादी 200 है और सभी के सभी के आजीविका का मुख्य साधन मजदूरी है. इन गरीब परिवार के लोगों को आज भी सरकार पीने के लिए स्वच्छ जल मुहैया नहीं करा पाई है. इस टोला के निवासी प्रेम पूजहर, ढोलो पुजहर, थानू पूजा, तुलसी पूजहर, केलु पूजहर, राम प्रसाद पुजहर, रामधन पुजहर, राधिका पुजहर, झारी पुजहर, माखो पुजहर, पलटू पुजहर, लालधारी पुजहर व अन्य लोग बताते हैं कि बहुत दिन पहले दो चापाकल जरूर लगाए गए थे, जो मरम्मती के अभाव में अब बेकार हो चुके हैं. पाइप सड़ चुका है, वह अब किसी काम के लायक नहीं रह गए और पेयजल का कोई दूसरा साधन हम लोगों के पास नहीं होने से हम लोग जोरिया में बह रहे बरसात के पानी से अपनी प्यास बुझाने को विवश है.

वहीं लोगों ने बताया कि गांव में एक कुआं है भी तो उसमें कम पानी रहता है, जिस कारण गांव के ही कुछ दबंग लोगों के कारण हमलोगों को पानी नहीं लेने दिया जाता है. पानी लेने जाते हैं तो हमारा बर्तन फेंक देते हैं.
ग्रामीणों ने कहा कि हमारे टोला में कोई शिक्षित युवा नहीं है. बावजूद इसके हम लोगों ने विधायक-मुखिया सबको पेयजल मुहैया कराने की गुहार लगाई, परंतु किसी ने भी हमारी समस्या पर ध्यान नहीं दिया.


हमारे यहां हर साल डायरिया, पीलिया, एनीमिया जैसे रोग से दर्जनों लोग ग्रसित होते हैं. इस वजह से हमारे कमाई का एक बहुत बड़ा भाग इन बीमारियों के इलाज में खर्च हो जाता है.

पेटरपहाड़ी पंचायत के समाजसेवी उपेंद्र शर्मा, ललन पासवान, रोहित यादव ने जिलाधिकारी जमुई को आवेदन लिखकर शीघ्र पेयजल मुहैया कराने की मांग की है.

इस बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार चांद से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हर घर नल से जल योजना से इस गांव को आच्छादित नहीं किया जा सका है. शीघ्र ही इनकी समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा.