Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : निर्माण के अधिष्ठदेव भगवान विश्वकर्मा की पूजा विधिवत सम्पन्न

[न्यूज डेस्क | अभिषेक कुमार झा]

यंत्र निर्माता-अधिष्ठाता व वैभव प्रदाता भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना सोमवार को जिले भर में धूमधाम से की गई। सरकारी व निजी प्रतिष्ठानों में भी देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की अराधना हुई।

गिद्धौर प्रखंड समेत इसके अंतर्गत आने वाले 8 पंचायतों में भी जगत के रचयिता विश्वकर्मा भगवान की पूजा सोमवार को धूमधाम से मनायी गयी।  वहीं गिद्धौर स्थित मिल, लोहा-दुकान, इंजीनियरिंग वर्क शॉप, फर्नीचर दूकान सहित लोगों ने अपने घरों में भी भगवान् विश्वकर्मा की पूजा की। गिद्धौर के रेलवे स्टेशन, गिद्धौर सेन्ट्रल स्कूल, 2 नंबर रोड, पावर सब ग्रीड, आदि स्थानों पर भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर नियम-निष्ठा से विधिपूर्वक अर्चना की गई।

» पेट्रोल पंप पर लगा रहा वाहनों का तांता

इधर, विश्वकर्मा पूजा को लेकर गिद्धौर के महुली स्थित एस एन्ड के पेट्रोल पम्प पर ईंधन के लिए वाहने कतारबद्ध देखी गईं। सुबह से ही दो एवं चारपहिया वाहनों में पेट्रोल एवं डीजल भरवाने को लेकर पेट्रोल पंप परिसर वाहनों से पटा रहा। इस दौरान कुछ लोग पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर नाराजगी व्यक्त करते देखे गए। 


» खूब बिके लड्डू  व साज्य सामग्री

विश्वकर्मा पूजा को लेकर गिद्धौर के सुभाष स्वीट्स, गणपति स्वीट्स समेत विभिन्न मिष्ठान दुकानों में साधारण एवं मोतीचूर लड्डू की बिक्री में बढ़ोतरी देखी गई। वहीं वाहनों के सजावट के लिए साज्य सामग्रियों के लिए भी गिद्धौर बाजार में अच्छी खासी भीड़ देखी गई।

पाठकों को बताते चलें कि, गिद्धौर जैसे घनी आबादी क्षेत्र में विश्वकर्मा पूजा के दौरान न तो कहीं जाति, धर्म दिखा और न ही ऊंच-नीच का भेदभाव। सभी वर्ग के लोग समरसता के साथ इसमें शामिल हुए। विभिन्न प्रतिष्ठानों में उल्लासपूर्वक पूजा का आयोजन देखा गया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ