Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : प्रोत्साहन के लिए उर्दूभाषी छात्र-छात्राओं के बीच प्रतियोगिता आयोजित

[जमुई | अर्जुन अरनव]
Gidhaur.com :- शहर के +2 उच्च विद्यालय के सभागार में उर्दू मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग,पटना के निदेशानुसार तालीम की अहमियत,उर्दू जुबान की अहमियत और उर्दू ग़ज़ल की लोकप्रियता को लेकर उर्दू पढ़ने-लिखने और बोलने वाले छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए मैट्रिक और उससे ऊपर के समकक्ष वर्ग के विद्यार्थियों के बीच प्रतियोगिता कराई गई।जिसकी अध्यक्षता जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी ने की।
इस प्रतियोगिता में कई विद्यालय के छात्र एवं छात्राएं शामिल हुई।और सभी छात्र-छात्राओं ने उर्दू जुबान की अहमियत और तालीम से संबंधित अपना अपना विचार रखा।और उर्दू जुबान की अहमियत समझने और इसे बढ़ावा देने की बात कही।
इस प्रतियोगिता में शामिल के.के.एम.कॉलेज की प्रोफेसर नाहिद बद्र ने कही कि उर्दू को सभी लोग मिलजुल कर भाईचारे के साथ बढ़ाएं।जिससे उर्दू जुबान की भी पहचान बढ़े।उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा उर्दू प्रचार प्रसार के लिए ठोस कदम उठाया गया है जिसे सभी मिलकर सहयोग करें ताकि पूरे सूबे में आसानी से उर्दू की पहचान की जाए।इसमे सभी लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें और अपने सहयोगियों को भी बताएँ।इसकी जानकारी दें।उर्दू सभी जगह हर कस्बे और इलाके में कायम है लेकिन ज़रूरत है इसकी पहचान की।

वहीं इस आयोजन में उपस्थित उर्दू अनुवादक कमल उद्दीन ने कहा कि सरकार ने उर्दू को काफी बढ़ावा दे रही है।उर्दू जानने वालों के लिए सरकार ने इतनी सहूलियत दे दी है कि अगर आप किसी विभाग में या कार्यालय में आवेदन देते हैं तो वो उर्दू भाषा में दे सकते है,जो सभी कार्यालयों में स्वीकार की जाएगी।लगभग सभी कार्यालय में उर्दू अनुवादक की पोस्टिंग की गई है।

उर्दू पढ़ने-लिखने की क्षमता को विकसित करने के लिए आयोजित प्रतियोगिता में बीए के छात्र मदरसा अशरफिया के नुरुल हसन को 5100 रुपये,एस. के.कॉलेज की छात्रा ज़ीनत प्रवीण को 4100 रुपया,डी.एस.कॉलेज के छात्र को मो.शान को 4100 रुपये और इंटर में एस. के.कॉलेज की छात्रा ज़ाहिद खातून को 4100 रुपया,+2उच्च वि. जमुई की छात्रा फातिमा खातून को 4100 रुपया,+2जनता उच्च वि. सोनखार की छात्रा खुशनुदा खातून को 3100 रुपया और मैट्रिक की ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल की छात्रा आयशा खातून को 3100 रुपया,+2एस. के.उच्च वि. सिकंदरा के छात्र अमीर अशरफ को 2100 रुपया और मो.शमशाद को 2100 रुपया के साथ कई छात्र छात्राओं को प्रोत्साहन राशी दी गयी।और चयनित छात्र-छात्राओं को उर्दू कोषांग की ओर से प्रशस्ति पत्र भी दिया गया।
    इस प्रतियोगिता समारोह के जजमेंट में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी खिलाफत अंसारी,डॉ. सैयद नौशाद अहमद,मासूम अहमद,मौलाना अयूब अंसारी उपस्थित थे,और साथ ही अमानुल्ला जाखिरवी,नाहिद बद्र एवं गणमान्य लोगों के साथ कई छात्र और छात्राएं मौजूद थीं।
www.gidhaur.com
01/02/2018 (गुरूवार)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ