ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

त्राहिमाम : तपती गर्मी, सूखता गला, पानी की किल्लत

एक ओर जहाँ राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने सात निश्चयों में शामिल हर घर नल का जल को क्रियान्वित करने में जी-जान से जुटे हैं वहीँ दूसरी ओर पीएचईडी विभाग की लापरवाही कहें या स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उदासीनता, गिद्धौर प्रखंड के सघन आबादी वाले पंचायत कुंधुर में इन दिनों शुद्ध व स्वच्छ पेयजल की घोर समस्या से आम ग्रामीण बेहाल हैं। इस गांव में कई वर्ष पूर्व दर्जन भर चापाकल पंचायत के विभिन्न वार्डों में लगवाये गए थे, जो अब केवल दर्शनमात्र ही रह गए हैं। ग्रामीणों की प्यास बुझाने के लिए वर्षों पूर्व लगाया गया चापाकल यहां गर्मी की शुरुआत में ही लोगों की प्यास बुझाने में विफल साबित हो रहा है।
बताते चलें कि पंचायत स्तर पर आम ग्रामीणों की प्यास बुझाने के लिए विभागीय स्तर पर कुंधुर पंचायत के वार्ड संख्या आठ के लोगों कि प्यास बुझाने के लिये वार्ड में मात्र एक चापाकल मौजूद है, जो कई महीनों से खराब है। वहीं वार्ड संख्या छह में कुल तीन चापाकल हैं, जो कब के ख़राब चुके है। वहीं पंचायत के गेनाडीह बाबा स्थान वार्ड संख्या सात में भी विभाग द्वारा गाड़े गए चापाकल के महीनों से खराब पड़े होने के कारण इस पंचायत के लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। गेनाडीह के ही मुसहरी में विगत कई वर्षों पूर्व दो चापाकल लगवाया गया था। जिसका वर्तमान में कहीं नामोनिशान भी नजर नहीं आ रहा।
स्थिति यह है की इस पंचायत में खासकर गेनाडीह महादलित टोले के लोग पेयजल से जुड़े अपनी रोजमर्रा की जरुरतों को पूरा करने के लिए कोषों दूर सफर तय कर आसपास में मौजूद तलाब व अन्य जल स्रोतों में जमे गंदा व दूषित पेयजल पीकर अपनी पानी से जुड़ी जरुरतों को पूरा करने को विवश हैं।
इस पंचायत में चुनाव के साल बीतने को हैं लेकिन इन विभिन्न गरीब ग्रामीण परिवार के लोगों को इस भीषण गर्मी में यहां विभागीय एवं पंचायत से पेयजल की व्यवस्था सुधार को ले यहां इनकी व्यथा सुननेवाला कोई नहीं है।  विभागीय स्तर व पंचायत स्तर पर पेयजल को ले बरती गयी उदासीनता के कारण महीनों से यहां के गरीब महादलित परिवार व आम ग्रमीणों के लिए पेयजल व्यवस्था यहां नदारद है जिसकी सुध लेने वाला कोई नहीं।
इधर पंचायत में गर्मी के साथ बढ़ रहे पेयजल समस्या को लेकर कुंधुर पंचायत के गेनाडीह के ग्रामीणों ने पंचायत में पेयजल कि किल्लत को ले जानकारी देते हुए बताया कि इस गांव में विगत दो तीन वर्ष पूर्व विभागीय व पंचायत स्तर पर कई चापाकल लगवाये गए थे जो कब का ख़राब हो चुका है। पंचायत के ग्रामीणों ने पंचायत में विभिन्न जगहों पर लगे चापाकलों कि मरम्मति को ले जिलाधिकारी महोदय से गुहार लगाई है।
पंचायत में महीनो से विभिन्न वार्डों में खराब पड़े चापाकलों से उत्पन्न हुए पेयजल की समस्या के बारे में पूछे जाने पर कुंधुर पंचायत के मुखिया चंदन तांती ने कहा कि पेयजल की समस्या के निदान को ले ग्रामीणों द्वारा ध्यान आकृष्ट कराया गया है, जल्द ही पंचायत के विभिन्न वार्डों एवं महादलित टोले में खराब पड़े चापाकलों की सूची मरम्मति को ले तैयार कर पीएचइडी विभाग को भेजा जायेगा एवं गेनाडीह महादलित टोले में नए चापाकल लगवाने को लेकर विभाग से विशेष बातचीत कर शीघ्र ही यहां पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करवा दिया जायेगा।
(अभिषेक कुमार झा)
~गिद्धौर
16/04/2017, रविवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ