Merit Go

Breaking News

जमुई के धरा का हो रहा है हरित श्रृंगार, युवाओं की मेहनत से पेड़ का आकार ले रहे हैं पौधे

(जमुई) :- साईकिल यात्रा एक विचार मंच द्वारा अम्बा ग्राम में अब तक 4 बार यात्रा कर चुकी युवाओ की टीम की मेहनत रंग लाने लगी हैं। ग्रामीण पर्यावरण संरक्षण की बात समझने लगे है और अपने स्तर से ना केवल पौधा रोपण कर रहे बल्कि लगाए गए पौधे को सुरक्षित रखने के लिए अपना कर्तव्य समझ रहे हैं, जिसका परिणाम है कि रोपे गए पौधा अब
धीरे धीरे पेड़ का आकार ले रहा है।


मौका था मंच के लगातार 204 वाँ सप्ताह का, जिसके तहत 12 सदस्यों द्वारा 6 किलोमीटर तक की साईकिल यात्रा कर लोगो को पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूक करते हुए समलबीघा-अम्बा ग्राम पहुँची। इस अवसर पर 30 पौधा भी ग्रामीणों के सहयोग से उक्त ग्राम में निजी जमीन पर लगाए गए।

यात्रा का नेतृत्व करते हुए सदस्य विवेक कुमार ने बताया कि पर्यावरण की देखभाल को केवल सरकारी क्षेत्र का कार्य मानने से हम अपने पर्यावरण को संतुलित नहीं रख सकते। सुरक्षित संसाधन संरक्षित पर्यावरण के नारे को अपने आचरण का अंग बना अधिक से अधिक पौधे लगाने के साथ ही पर्यावरण को हर प्रकार के प्रदूषण से बचाना भी समय की आवश्यकता है, आज आवश्यकता इस बात की है कि पर्यावरण पर बढ़ते संकट पर प्रत्येक नागरिक को गंभीरता से चिंतन करने व जागरूक हो अपने पूरे परिवार के साथ उसकी देखभाल करने के लिए आगे आना चाहिए।
वहीं सदस्य लड्डू मिश्रा ने बताया कि हमारा कर्तव्य केवल पौधा रोपण करना नही बल्कि लगाये गए पौधा को सुरक्षित रखना हैं, वर्तमान समय ग्लोबल वार्मिंग से आज संपूर्ण विश्व भयभीत है, पर्यावरण का बिगड़ता संतुलन और बढ़ती आबादी मानव सभ्यता के विकास में दो ऐसे रोड़े हैं जिनपर गंभीरता से विचार नहीं किया गया तो इसके दुष्‍परिणाम से हमें कोई नहीं बचा सकेगा। इस लिए हम अपने कल को बचाने के लिए आज इसके लिए सभी को अपने स्तर से प्रयास करना चाहिये।


मौके पर विचारमंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, अजित कुमार, रंधीर कुमार, आकाश कुमार, शेखर कुमार,विनय कुमार तांती, सचिराज पद्माकर, शेषनाथ राय, सुमित सिंह, शैलेश भारद्वाज तथा लड्डू मिश्रा के अलावे ग्रामीण सुनील महतो, पिंटू कुमार, सन्नी कुमार, मनीष कुमार, रोहन कुमार, कुणाल कुमार, विभा कुमारी, सोनू कुमार, ओमकार कुमार, सचिन कुमार आदि मौजूद थे।