Breaking News

सेवा : चाइल्ड फंड इंडिया के सहयोग से एक दिवसीय कौशल प्रशिक्षण आयोजित

गिद्धौर  (धनंजय कुमार 'आमोद') :-

प्रखंड के सेवा गाँव के पुस्तकालय भवन में स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा चाइल्डफंड इंडिया के सहयोग से एक दिवसीय जीवन कौशल पर अधारित प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में गाँव भर के किशोर-किशोरियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।


प्रशिक्षक सह संस्था के स्वास्थ्य समन्वयक उपेंद्र यादव ने किशोर किशोरियों को उनके अंदर होने वाले पांच बदलावों शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, बौद्धिक, एवं रचनात्मक बदलावों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारियां देते हुए बताया कि किशोर किशोरियों में होने वाले इन बदलावों से उनके अंदर कई व्यवहारिक बदलाव भी होते हैं। ऐसे में उन्हें सही मार्गदर्शन की जरूरत पड़ती है जो उनके जीवन पर काफी गहरा असर डालता है।
वहीं संस्था के वरिष्ठ कार्यकता  प्रमोद कुमार राय ने बताया कि स्वच्छता एवं पोषण पर किशोर किशोरियों को खास ध्यान देने की जरूरत है।  क्योंकि एक ओर जहां साफ-सफाई से हम गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं तो वहीं दूसरी और संतुलित भोजन से शारीरिक ग्रोथ बढ़ता है जिससे हम मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। 


मानसिक रूप से स्वास्थ्य किशोर किशोरियों में ही बौद्धिक एवं रचनात्मक विकास होता है। किशोरियों में भावनात्मक विकास का महसूस महत्वपूर्ण स्थान है । इस अवसर पर संस्था के रंजीत पांडेय, अंजली कुमारी, गायत्री कुमारी, प्रीति कुमारी संगीता, कुमारी वंदना कुमारी प्रिंस कुमार,  जितेंद्र कुमार के अलावे दर्जनों किशोर एवं किशोरियां उपस्थित थे।