Merit Go

Breaking News

गिद्धौर : मिंटो टावर चौक पर लगने वाले जाम के जंजाल से जूझ रही जनता

गिद्धौर | सुशांत सिन्हा :
पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था न होने की वजह से लगने वाले जाम से लोग परेशान हैं. सुबह से शाम तक लॉर्ड मिंटो टावर चौक जाम से कराहता रहता है. राष्ट्रीय राजमार्ग 333 पर  लगने वाले जाम से यात्रियों सहित गिद्धौर के स्थानीय निवासी परेशान हैं. लोग काफी देर तक सड़क पर लगने वाले जाम में फंसे रह जाते हैं. इस रास्ते से यात्रा करने वाले लोगों को अपने गंतव्य तक पहुँचने में घंटों लग जा रहे हैं,

गिद्धौर अवस्थित लॉर्ड मिंटो टावर चौक के इर्द-गिर्द ही मुख्य बाजार है. प्रखंड मुख्यालय होने की वजह से प्रतिदिन हजारों लोगों का यहाँ आवागमन होता है. यहाँ बाजार तो है लेकिन पार्किंग  की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है. बाजार आने वाले लोग अपने वाहनों के साथ ही प्रवेश कर जाते हैं और यत्र-तत्र अपने वाहन खड़े कर देते हैं इस वजह से जाम की विकट समस्या उत्पन्न हो जाती है. कई विक्रेता भी सडक पर अतिक्रमण कर लेते हैं जिस वजह से रास्ता संकरा हो जाता है और आने-जाने में असुविधा होती है.
इन सब के अलावा एनएच 333 भी इसी टावर चौक से होकर जाता है. ऐसे में बड़ी गाड़ियों का भी आवागमन होता रहता है. लेकिन पर्याप्त ट्रैफिक कंट्रोल की व्यवस्था न होने की वजह से लम्बे जाम लग जाते हैं. भीषण गर्मी में लगने वाले जाम से सभी को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

गिद्धौर प्रखंड मुख्यालय होने के बावजूद भी यहाँ का कोई रुट प्लान नहीं है. जाम की स्थिति उत्पन्न होने पर स्थानीय लोग स्वयं ही जाम हटवाते हैं. बड़ी गाड़ियों, यथा ट्रक एवं मालवाहक वहनों के इस रास्ते प्रवेश कर जाने पर स्थिति और दूभर हो जाती है. साथ ही सड़क से उड़ने वाली धूल और गाड़ियों से निकलने वाले धुएँ लोगों को बीमार बना देने के लिए काफी हैं. अन्य कई सड़कों के होने के बावजूद भी वैकल्पिक रास्ते की अब तक कोई व्यवस्था नहीं कि गई है. जनप्रतिनिधियों की गाड़ियां, विद्यालयों के वाहन, एम्बुलेंस, पदाधिकारियों की गाड़ियाँ भी इस जाम में कई मर्तबा फंसती हैं, लेकिन इन सबके बावजूद सभी मुक़दर्शी बने हैं.