Breaking News

उन्नति क्लासेज़ का कीर्तिमान, ओलंपियाड परीक्षा में 8 जिला टॉपर

Gidhaur.com (विशेष) : सामाजिक उत्थान के लिए विद्यार्थियों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ नैतिक एवं मौलिक शिक्षा होनी जरुरी है. किताबी शिक्षा के अलावा बच्चों को पाठ्यक्रम से अलग गतिविधियों में भी हमेशा शामिल होना चाहिए. इससे अन्दर की क्षमताओं का भी पता चलता है. केवल रोजगार प्राप्त करना ही शिक्षा का उद्देश्य नहीं होना चाहिए, बल्कि सामाजिक गतिविधियों में सक्रियतापूर्वक योगदान भी अवश्य देना चाहिए. उक्त बातें गुरुवार को उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर शिक्षण संस्थान में आयोजित हिंदुस्तान ओलंपियाड पुरस्कार वितरण समारोह में मिलेनियम स्टार फाउंडेशन के डायरेक्टर प्रशांत कुमार ने कही.
उन्होंने कहा कि यदि शिक्षा व्यवस्था में सचमुच सुधार लाना हो तो शिक्षा में नैतिक मूल्यों का समावेश जरूरी है क्योंकि कोई कार्य यदि सुस्पष्ट नीति के बिना किया जाए तो वह सफल नहीं हो सकता. नीति से ही नैतिक शब्द बना है जिसका अर्थ है सोच-समझकर बनाए गए नियम या सिद्धांत. लेकिन आज की शिक्षा में नैतिक मूल्यों का कोई समावेश नहीं है क्योंकि वह दिशाहीन है.
विदित हो कि पिछले वर्ष सितम्बर माह में दैनिक अख़बार हिंदुस्तान द्वारा ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन किया गया था. जिसमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी शिक्षण संस्थान उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर के छात्र-छात्राओं ने भी हिस्सा लिया था.
ओलंपियाड का रिजल्ट जारी होने के बात प्रतिभागी विद्यार्थियों की ख़ुशी का ठिकाना न रहा. उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर के 8 छात्र-छात्रा जमुई जिला स्तर के शीर्ष स्थान पर अपना कब्ज़ा ज़माने में सफल रहे.
ओलंपियाड परीक्षा में उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर से कुल 70 विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जिसमें बारहवीं कक्षा के शीर्ष 6 जिला टॉपर इसी संस्थान के हैं. इनके साथ-साथ ग्यारहवीं कक्षा के 2 प्रतिभागी भी शीर्ष जिला टॉपर की सूचि में शामिल हैं.

गुरुवार को संस्थान में आयोजित किये गए सम्मान समारोह में सफल प्रतिभागियों को मिलेनियम स्टार फाउंडेशन के डायरेक्टर प्रशांत कुमार, उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर की निदेशक अपराजिता सिन्हा एवं एकेडमिक हेड मोनालिसा भारती द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया.
जिला स्तर पर बारहवीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र राजीव कुमार पासवान को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो प्रदान किया गया.
दूसरा स्थान हासिल करने वाले छात्र अक्षय कुमार को मिलेनियम स्टार फाउंडेशन के डायरेक्टर प्रशांत कुमार ने मैडल पहनाकर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया.
जिला में तीसरा स्थान हासिल करने वाली छात्रा कुमारी निभा भारती को प्रशस्ति पत्र दिया गया.
चौथे स्थान पर रहने वाले नीतीश कुमार एवं पांचवे स्थान पर रहने वाले सन्नू कुमार सिंह को एकेडमिक हेड मोनालिसा भारती ने प्रशस्ति पत्र दिया.
जिला में बारहवीं कक्षा में छठा स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागी पंकज कुमार को प्रशस्ति पत्र मिला.
वहीं ग्यारहवीं कक्षा में जिला में प्रथम स्थान लाने वाले छात्र किशोर कुमार दास को मिलेनियम स्टार फाउंडेशन के डायरेक्टर प्रशांत कुमार, उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर की निदेशक अपराजिता सिन्हा एवं एकेडमिक हेड मोनालिसा भारती ने संयुक्त रूप से मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया.
ग्यारहवीं में ही जमुई जिला में दुसरे स्थान पर रहने वाली छात्रा पूनम कुमारी को मैडल एवं प्रशस्ति पत्र मिला.
इनके अलावा संस्थान की छात्रा कशिश कुमारी को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया.
साथ ही छात्र पियूष कुमार को भी ओलंपियाड परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रशस्ति पत्र मिला.
संस्थान की छात्रा प्रेयसी बन्दना को इस अवसर पर प्रशस्ति पत्र मिला.
इन छात्र-छात्राओं के अलावा उक्त ओलंपियाड परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को भी प्रशस्ति पत्र मिला.
सभी विजेता प्रतिभागियों को उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर शिक्षण संस्थान के तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक एग्जाम वारियर्स उपहारस्वरूप दिया गया.
इस अवसर पर उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर की निदेशक अपराजिता सिन्हा ने कहा कि अभिभावक हमारे पर भरोसा कर बच्चों को इस संस्थान में भेजते हैं. हमारे द्वारा भी यह प्रयास होता है कि सभी बच्चे उन्नति करें. हमारा यह उद्देश्य है कि हमारे यहाँ पढ़ने वाले हर छात्र-छात्रा शीर्ष मुकाम हासिल करे. जो छात्र सफल हुए हैं उनपर हमें गर्व है. लेकिन वैसे प्रतिभागी जो रैंक होल्डर्स की लिस्ट में शामिल नहीं हैं उन्होंने भी अपना बेहतर प्रदर्शन किया है. और हमें भरोसा है कि आगे उनका रिजल्ट बेहतर ही नहीं बल्कि बेहतरीन होगा.
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्नति क्लासेज़, शिक्षण संस्थान की एकेडमिक हेड मोनालिसा भारती ने कहा कि हमने मार्गदर्शन किया, लेकिन बच्चों ने मेहनत किया. जिससे की हमारे यहाँ के छात्र-छात्राओं के डिस्ट्रिक्ट टॉपर में शामिल होने पर हमें गर्व महसूस हो रहा है. साथ ही ओलंपियाड के इस रिजल्ट से हमारे साथ-साथ अभिभावकों को भी गौरवान्वित होने का अवसर मिला है. जिला स्तर पर 8 शीर्ष स्तरीय रैंक केवल हमारे संस्थान की उपलब्धि नहीं है, बल्कि यह पुरे जमुई जिला के लिए गौरव का क्षण है.
बताते चलें कि उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर से वर्ष 2016 में एक छात्रा को हिंदुस्तान ओलंपियाड की परीक्षा में ही जिला स्तर पर तीसरा स्थान हासिल हुआ था.
इस संस्थान का नाम शुरुआत से ही शत प्रतिशत रिजल्ट देने वालों में रहा है. सीबीएसई के बारहवीं बोर्ड परीक्षा एवं बिहार बोर्ड के मैट्रिक-इंटर बोर्ड परीक्षा में वर्ष 2016 एवं 2017 में इस संस्थान में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. इस वर्ष भी यहाँ के कई विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए हैं.
उन्नति क्लासेज़, गिद्धौर के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए वर्ष 2016 में समग्र सेवा व अम्मा परिवार द्वारा निदेशक अपराजिता सिन्हा को सम्मानित किया गया. वहीं वर्ष 2017 में जिला युवा महोत्सव के अवसर पर पूर्व सांसद पुतुल कुमारी द्वारा सम्मानित किया गया.

न्यूज़ डेस्क
21/04/2018, शनिवार