Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : साप्ताहिक यात्रा में साईकिल यात्रा एक विचार ने दिया पौधों के संरक्षण का संदेश

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 26 फरवरी 2024, सोमवार : पर्यावरण संरक्षण की अपील करते हुए साईकिल यात्रा एक विचार, जमुई के बैनर तले सदस्यो द्वारा अपने नियमित रविवारीय यात्रा के 425वें यात्रा के क्रम में श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से साईकिल यात्रा निकाली गई जो कचहरी चौक, कल्याणपुर, हनुमान घाट होते हुए सिकरिया ग्राम पहुंची जहां पौधे की संरक्षण के लिए पहले ही घेराबंदी कर चुके ग्रामीणों के निजी जमीन पर लगभग दो दर्जन लकड़ी और फलदार पौधों का रोपण किया गया। साथ ही साथ ग्रामीणों द्वारा इसे संरक्षण करने का संकल्प भी लिया गया।

मंच के सदस्य शैलेश भारद्वाज ने बताया की केवल पौधा लगाने से ही हमारी जिम्मेदारी खत्म नहीं होती, बल्कि उसे पानी और सुरक्षा देकर पेड़ बनाना भी हमारी ही जिम्मेदारी होनी चाहिए। पेड़-पौधे वायुमंडल में कई विषैली गैसों को ग्रहण कर मनुष्य के लिए प्राण वायु ऑक्सीजन छोड़ते हैं, मनुष्य को शुद्घ ऑक्सीजन मिलती रहे इसलिए पौधारोपण की यह कड़ी निरंतर चलती रहे।
मौके पर उपस्थित सदस्य धीरज कुमार सिंह ने बताया की लोगो द्वारा जीवन काल में अनेकों प्रकार के सामाजिक कार्य करते रहते हैं जिसकी एक अलग ही महत्व है इसके साथ ही पौधरोपण सबसे अहम कार्य है। इसके बिना जीवन सफल नहीं हो सकता।
सदस्य अरुणेश मिश्रा ने बताया की पूर्वजों द्वारा जो पौधा लगाया लगाया गया है उसे कई धार्मिक कारणों से पूजा पाठ कार्यों में जोड़ा गया ताकि अधिक से अधिक संरक्षण हो सके तभी तो मंदिर परिसर में बुजुर्ग पौधा देखने को मिलता है।
इस अवसर पर मोहित सिंह, संतोष कुमार सुमन, अरुणेश मिश्रा, राहुल राठौर, धीरज कुमार सिंह, विवेक कुमार, हर्ष कुमार सिन्हा, गोलू कुमार, लड्डू मिश्रा, गौतम कुमार दुबे, शैलेश कुमार मुन्ना, पवन कुमार, अनंत पांडे, दीपक कुमार विश्वकर्मा, चंदन कुमार सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ