जमुई : सुपात्रों को जगाने के लिए चला मतदाता जागरूकता रथ, डीडीसी ने दिखाई झंडी



जमुई/बिहार, 16 जनवरी 2024, मंगलवार। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन जिले के हर मतदान केंद्र पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन जागरूकता अभियान चलाए जाने का निर्णय लिया है। ईसीआई के निर्देश के आलोक में उप विकास आयुक्त शशि शेखर चौधरी ने समाहरणालय परिसर से 240 सिकंदरा (सु.) विधान सभा क्षेत्र , 241 जमुई , 242 झाझा और 243 चकाई विधान सभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग जागरूकता रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रथ जिले के सभी 970 मतदान केंद्रों के लोकेशन पर जाकर सुपात्र वोटरों को ईवीएम और वीवीपैट मशीन की विस्तार से जानकारी देगा और उनका क्षमतावर्धन करेगा।

     

डीडीसी ने मौके पर बताया कि मतदाता जागरूकता रथ 19 दिनों तक 240 सिकंदरा (सु.) विधान सभा क्षेत्र के 229 मतदान केंद्रों पर मुहिम चलाकर वोटरों को वांछित जानकारी देगा और उनके सवालों का काट कर उन्हें हर तरह से संतुष्ट करेगा। 


उन्होंने आगे कहा कि जागरूकता रथ 19 दिन तक 241 जमुई विधान सभा क्षेत्र के 223 मतदान केंद्र , 20 दिन तक 242 झाझा विधान सभा क्षेत्र के 247 मतदान केंद्र  तथा 22 दिन तक 243 चकाई विधान सभा क्षेत्र के कुल 271 मतदान केंद्रों का भ्रमण करेगा और वहां उपस्थित जनों को ईवीएम से वोट देने और वीवीपैट से पर्ची को देखने की जानकारी देगा। साथ ही उनके सवालों का तकनीकी ढंग से काट भी करेगा। ईवीएम और वीवीपैट में डम्मी मतपत्र भी लगाया गया है। इसके जरिए सुपात्र वोटर नकली मतदान करेंगे। उन्हें मौके पर यह भी पता चल जाएगा कि उन्होंने किस उम्मीदवार को वोट दिया है। डीडीसी ने सुपात्र वोटरों को तय तिथि को नामित मतदान केंद्र लोकेशन पर जाकर वांछित जानकारी हासिल करने का संदेश दिया।

  

 जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मो. नजरूल हक ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी आरंभ हो चुकी है। ऐसा माना जा रहा है कि शहर की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र के सुपात्र वोटर ईवीएम और वीवीपैट की कार्य क्षमता से कम वाकिफ हैं। दुरस्थ इलाकों के मतदाताओं को भी इससे वाकिफ कराना है। भारत निर्वाचन आयोग इसी उद्देश्य को लेकर जागरूकता मुहिम चलाए जाने का निर्देश दिया है , जिसे जिला प्रशासन धरा पर उतारने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने भी वोटरों से घर की चौखट लांघ कर मतदान केंद्र लोकेशन पहुंचने और जरूरी जानकारी हासिल करने की अपील की।

   

जिला पंचायत राज पदाधिकारी विरेंद्र कुमार , अवर निर्वाचन पदाधिकारी मेनका कुमारी आदि पदाधिकारी मौके पर उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post