बरहट : साप्ताहिक रविवारीय यात्रा में फुलवरिया ग्राम पहुंची साइकिल यात्रा, किया पौधरोपण

बरहट/जमुई (Barahat/Jamui), 14 जनवरी 2024, रविवार : साईकिल यात्रा एक विचार द्वारा पर्यावरण संवर्द्धन हेतु लगातार चलाए जा रहे साप्ताहिक रविवरीय यात्रा की मुहिम के तहत 419वीं यात्रा 9 सदस्यो द्वारा जमुई प्रखण्ड परिसर से निकाली गई, जो बरहट प्रखण्ड के फुलवरिया ग्राम में जा कर समाप्त की गई।
इस अवसर पर सदस्य सिंटू कुमार ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए बताया कि आजकल खेती में हाइब्रिड बीज और रासायनिक खाद व कीटनाशक का इस्तेमाल अधिक हो रहा है। रसायनों के उपयोग से कई प्रकार के दुष्प्रभाव मिट्टी में पड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि रसायनों के इस्तेमाल से मिट्टी में जल संग्रहण की क्षमता कम हो जाती है। मिट्टी के लिए फायदेमंद सूक्ष्म जीव व केंचुए नष्ट हो जाते हैं। जिससे मिट्टी का भूर भूरापन कम हो जाता है और वह पानी को सोख नहीं पाती है। इस हेतु अपने खेतों को जैविक प्रणाली अपना कर कृषि कार्य मे लाएं क्योकि इस प्रक्रिया से ना केवल हम अपने खेतों की उवरकता शक्ति एवं जमीन की नमी को बरकार रखती हैं, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी महत्वपूर्ण है।
वहीं साइकिल यात्रा एक विचार के वरीय सदस्य शेषनाथ राय द्वारा ग्रामीणों को जैविक खेती करने के बारे में समझाया गया की जैविक खेती केवल जैविक अपशिष्ट, खेतों के अपशिष्ट, पशु अपशिष्ट, आदि जैसे प्राकृतिक खादों का उपयोग करके किया जाता है। यह मूल रूप से मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ उसे अच्छा और उपजाऊ बनाने में भी मदद करती है।
इस अवसर पर उक्त ग्राम में राहुल कुमार सिंह के निजी जमीन पर 20पौधा रोपण भी किया गया।

इस यात्रा में साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य हरेराम कुमार सिंह, अजीत कुमार, सिंटू कुमार, संजय कुमार, रंधीर कुमार, अक्षय कुमार, रत्नेश कुमार, ग्रामीण राहुल कुमार सिंह, उषा सिंह, राजन कुमार, प्रतीक, पलक, परिनिधि, सनोज कुमार सिंह सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post