जमुई : बेटी और पर्यावरण के भविष्य को बचाने के लिए की गई अनोखी पहल

जमुई (Jamui), 20 दिसंबर 2023, बुधवार : हमारे पूर्वज जन्म से मृत्यु तक पेड़ों और अन्य प्राकृतिक संसाधनों से निकटता से जुड़े और निर्भर थे। आज भी पराधीनता जारी रहनी चाहिए। इसलिए पर्यावरण को बचाना सभी व्यक्तियों का आवश्यक कर्तव्य है। उक्त बातें नवीनगर निवासी राहुल राठौर ने अपनी पुत्री के जन्म के अवसर पर अपने गांव में 21 पौधा लगा के उसे संरक्षित करने का बीड़ा उठाया। 

राहुल राठौर जमुई में पर्यावरण संरक्षण पर लगातार कार्य रही साईकिल यात्रा एक विचार, जमुई से जुड़े हुए हैं और लगातार पर्यावरण संरक्षण का अलख जगा रहे है। उनका कहना है की अगर लोग अपने परिवार में बच्चो के जन्म लेने पर 11-21 पौधा रोपण कर उसे संरक्षित करें तो यह ना केवल उस बच्चे के लिए जीवन भर यादगार रहेगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए चलाया जा रहा मुहिम भी सार्थक होगा। यह कार्य हजारों लाखों खर्च कर के भी नही पा सकते है। 

विदित हो कि साईकिल यात्रा एक विचार, जमुई पिछले 8 साल से पर्यावरण संरक्षण के लिए हर रविवार मुहिम चला रही जो अनवरत 415 यात्रा के क्रम में आधा दर्जन सदस्यो का समूह द्वारा साईकिल चला के 18 किलोमाटर दूर मंझवे ग्राम पहुंची। जहां सदस्यो द्वारा ग्रामीणों के साथ पर्यावरण के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया।
मौके पर उपस्थित नवीनगर के उपमुखिया शिवदानी पंडित एव वार्ड आयुक्त मोहन तांती ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राहुल राठौर द्वारा पुत्री के जन्म के अवसर पर अपने गांव में 21 पौधा रोपण कर मिशाल पैदा की हैं, पर्यावरण संरक्षण के लिए ऐसे पहल पूरे पंचायत में लोगो से अमल करवाने का प्रयास किया जाएगा तभी हमारा पंचायत भी कुछ हद तक हरा भरा रहेगा। 

इस अवसर पर धीरज कुमार सिंह, विवेक कुमार, सचिराज पीडीमाकर, गोलू कुमार, हर्ष कुमार सिन्हा, राकेश कुमार, राहुल राठौर, शिवदानी पंडित, मोहन तांती, मनोज साव, संजय यादव, प्रदीप पंडित सहित ग्रामीण अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post