जमुई : डीएम ने डमी मत डालकर ईवीएम और वीवीपैट प्रदर्शन केंद्र का किया शुभारंभ


जमुई/बिहार, 8 दिसंबर 2023, शुक्रवार। भारत निर्वाचन आयोग की खास हिदायत और राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष निर्देश पर लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर अनुमंडल कार्यालय परिसर में आम जनता को सजग , सचेत और जागरूक करने के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन केंद्र स्थापित किया गया है।

जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी राकेश कुमार ने ईवीएम का बटन दबाकर और डमी मत डालकर प्रदर्शन केंद्र का शुभारंभ करते हुए कहा कि इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन लोकतंत्र के लिए वरदान है।

उन्होंने प्रदर्शनी की चर्चा करते हुए कहा कि इसके जरिए मतदाताओं को ईवीएम का बटन दबाने की तरकीब बताई जाएगी और उनका वोट किस तरह किस प्रत्याशी को गया इसकी भी जानकारी उन्हें दी जाएगी। इसके अलावे निर्वाचकों को यहां पर वीवीपैट , बैलेट यूनिट , कंट्रोल यूनिट के कार्यप्रणाली से भी वाकिफ कराया जाएगा और उनका क्षमतावर्धन कर उन्हें हर दृष्टिकोण से परिपक्व बनाया जाएगा।

प्रदर्शनी केंद्र पर मौजूद तकनीकी टीम ईवीएम व वीवी पैट से बूथों पर मॉक पोल के दरम्यान लोगों में ईवीएम के प्रति फैली भ्रांति और अफवाहों को दूर किए जाने का भी प्रयास किया जाएगा ताकि लोग अपने मत के प्रति संतुष्ट रहें। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं से गुजारिश करते हुए कहा कि प्रदर्शनी स्थल आकार ईवीएम और वीवीपैट की हकीकत को जानें और प्रजातंत्र की जड़ों को मजबूत करने में अग्रणी भूमिका निभाएं।
अनुमंडल पदाधिकारी अभय कुमार तिवारी ने कहा कि प्रदर्शन स्थल पर ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन जन जागरूकता के लिए किया जा रहा है। सभी मतदाताओं से अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर ईवीएम एवं वीवीपैट से मॉक पोल करके संतुष्ट हों।

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मो. नजरूल हक ने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट मशीन की प्रदर्शनी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 तक जारी रहेगा। उन्होंने भी आम जनता से अपील करते हुए कहा कि बेझिझक अनुमंडल कार्यालय परिसर स्थित प्रदर्शन केंद्र पहुंचें और प्रदर्शनी का हिस्सा बनकर अपना ज्ञानवर्धन के साथ क्षमतावर्धन करें। इस अवसर पर कई पदाधिकारी एवं संबंधित जन उपस्थित थे।

उधर प्रदर्शन केंद्र पर दर्जनों मतदाता पहुंचे और मॉक पोल के जरिए ईवीएम और वीवीपैट के आंतरिक और बाहरी तकनीकों को जाना। यहां वोटरों के आने का सिलसिला जारी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post