जमुई : जिलास्तरीय दो दिवसीय एथलेटिक्स खेल महाकुंभ का हुआ आगाज

 


जमुई (Jamui), 19 दिसंबर 2023, मंगलवार : श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम में मंगलवार को जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन के तत्वावधान में जिला स्तरीय दो दिवसीय एथलेटिक्स खेल महाकुंभ का आगाज हुआ। इस महाकुंभ का समापन 20 दिसम्बर को निर्धारित है।


अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सतीश सुमन , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक , जमुई जिला एथलेटिक्स संघ के चैयरमैन डॉ. मनोज कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। खेल महाकुंभ में सीबीएसई मान्यता प्राप्त प्रसिद्ध निजी शिक्षण संस्थान ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल जमुई , ओपीएस मलयपुर , ओपीएस जोगा झिंगोय , ओपीएस चकाई , एमएलभी पब्लिक स्कूल , एसएस स्कूल मिर्जागंज , अनुग्रह मध्य विद्यालय झाझा , एफएसएसए लछुआड़ , डीएवी पब्लिक स्कूल जमुई , +2 आरकेएसएच लक्ष्मीपुर , मारानाथा मिशन स्कूल , स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल झाझा , स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल सरधोडीह समेत कई सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के सैकड़ों बच्चे इस एथलेटिक्स महाकुंभ में हिस्सा ले रहे हैं और अपना दम दिखा रहे हैं। प्रथम दिन का खेल उत्साह के वातावरण में संपन्न हो गया। 20 दिसंबर को पुरस्कार वितरण के साथ इस महाकुंभ का समापन होगा।


अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सतीश सुमन ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि एथलेटिक्स खिलाड़ी श्रेष्ठ प्रदर्शन कर राष्ट्रीय स्तर पर जिला और राज्य का नाम रौशन करें। खेल को खेल की भावना से खेलें। विश्वास व्यक्त किया कि जमुई जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन के आयोजन से खिलाड़ियों में आत्मविश्वास और आत्मबल बढ़ेगा। अपने खेल की बदौलत खिलाड़ी देश के मानचित्र पर अपनी पहचान अंकित करेंगे। उन्होंने खेल से भी नाम और यश हासिल होने का संदेश देते हुए कहा कि सचिन तेंदुलकर , मिल्खा सिंह ,  पीटी उषा , सुनील छत्री आदि इसके सजीव उदाहरण हैं। श्री सुमन ने खेल महाकुंभ आयोजन के लिए जिला एथलेटिक्स संघ को साधुवाद दिया।


जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक ने कहा कि मेडल लाओ और नौकरी पाओ। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विजेता बनने का संदेश देते हुए कहा कि यदि आप यह उपलब्धि हासिल करते हैं तो उक्त संदेश आपके लिए चरितार्थ होगा। श्री दीपक ने जमाना बदल जाने की बात बताते हुए कहा कि अब लोग पढ़ने के साथ खेल के जरिए भी शिखर को छू रहे हैं। उन्होंने बेटे और बेटियों को राष्ट्र का भविष्य बताते हुए कहा कि आपमें प्रतिभा कूट-कूट कर भरी है। आप लगन और निष्ठा से इसे निखारें और महामना की पहचान हासिल करें।



जमुई जिला एथलेटिक्स  संघ के चैयरमैन डॉ. मनोज कुमार सिन्हा ने आगत मेहमानों का गर्मजोशी से इस्तकबाल करते हुए कहा कि बेटे और बेटियों की प्रतिभा को जग जाहिर करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने जिले के दर्जनों सरकारी और गैर सरकारी स्कूली बच्चों के खेल महाकुंभ में हिस्सा लेने की जानकारी देते हुए कहा कि इन्हें हर संभव सुविधा मुहैया कराई जा रही है।


प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. एस.  एन. झा , लायंस क्लब के जिलाध्यक्ष श्रीकांत केशरी , शिक्षाविद रवि कुमार सिंह , अनिल कुमार सिन्हा आदि ने भी खेल महाकुंभ को संबोधित किया और प्रतिभागियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर जमुई जिला एथलेटिक्स संघ के अधिकांश पदाधिकारी और प्रतिनिधि उपस्थित थे।


वरिष्ठ पत्रकार व उद्घोषक डॉ. निरंजन कुमार ने खेल महाकुंभ के उद्घाटन सत्र का मंच संचालन किया और खूब तालियां बटोरी। 


उद्घाटन सत्र के बाद खेल प्रतियोगिता आरंभ हुआ। पंजीकृत प्रतिभागियों ने दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, भाला फेंक, गोला फेंक, बाधा दौड़ आदि विधाओं में अपना दम दिखाया और पदक पर कब्जा करने के लिए पसीना बहाया। प्रथम दिन का खेल उत्साह के वातावरण में संपन्न हो गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post