जमुई : एनसीसी दिवस पर कैडेट्स ने साईकिल यात्रा एक विचार के साथ किया पौधरोपण

जमुई (Jamui), 26 नवंबर 2023, रविवार। राष्ट्रीय कैडेट कोर यानी के स्‍थापना दिवस की 75वीं वर्षगांठ का उत्‍सव रविवार को जमुई में एनसीसी एवं साईकिल यात्रा एक विचार द्वारा संयुक्त रूप से पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन जागरूकता के साथ मनाया गया। वर्ष 1948 में स्थापित दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) रविवार को 75 वर्षों का हो गया। एनसीसी अनुशासन, नेतृत्व और अटूट देशभक्ति जैसे मूल सिद्धांतों के साथ युवाओं को प्रशिक्षित करने में एक महत्वपूर्ण अध्याय के प्रतीक को दर्शा रहा है
वहीं साइकिल यात्रा एक विचार साप्ताहिक रविवारीय यात्रा के 412वें यात्रा के क्रम में एनसीसी कैडेट्स के साथ जमुई प्रखण्ड परिसर से निकल कर हनुमान मंदिर चौक केकेएम कॉलेज होते हुए सिरचंद नवादा तक कि यात्रा तय की गई। इस असर पर सिरचंद नवादा स्थित नेहरू पब्लिक स्कूल परिसर के प्रबंधक उपेंद्र तिवारी की देखरेख में कई प्रकार के पौधों को रोपित किया गया।
मौके पर स्कूल के बच्चों को विचार के सदस्य हरेराम कुमार सिंह ने जागरूक करते हुए कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर 75 वर्षों में अपने लोकाचार पर दृढ़ रहा और युवाओं के बीच एकता और अनुशासन का प्रतीक बनकर उभरा। एनसीसी कैडेट्स पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशील रहते हैं। हमारे ग्रंथों में वन पवित्र माने गए हैं, वृक्षारोपण पुण्य का कार्य माना गया है तथा वृक्षों का काटना पाप कहा गया है।

वहीं साइकिल यात्रा के सदस्य सिंटू कुमार ने कहा कि उक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर आज वृक्षारोपण की अत्यन्त आवश्यकता है। गाँवों में परती भूमि में या वृक्षहीन पर्वतों पर यदि वृक्षारोपण होगा तो ग्रामवासियों को उनसे ईंधन मिलेगा, फल मिलेंगे और पशुओं के लिए हरा-हरा चारा भी मिलेगा। हरे चारे से पशु अधिक दूध देंगे।
वृक्षों के आरोपण से प्रकृति में शुद्धता व शीतलता आयेगी, जिससे वर्षा होगी, वर्षा से अन्न होगा। वृक्षों व वनों के लगाने से मिट्टी स्थिर रहेगी, भूमि का क्षरण नहीं होगा, पहाड़ों का भूस्खलन रुकेगा, नदियों में बाढ़ न आएगी और रेगिस्तान का विस्तार भी रुक जाएगा।
इस यात्रा में साइकिल यात्रा के सदस्य हरेराम कुमार सिंह, अजीत कुमार, सिंटू कुमार, संजय कुमार, आकाश कुमार सोनू कुमार, एनसीसी के कैडेट्स में लक्ष्मण कुमार मोदी, निशांत कुमार, सौरभ कुमार, मिथिलेश कुमार, दिवाकर कुमार, राजेश, राकेश, गोलू कुमार, आदित्य, अनमोल, रितु कुमारी, वर्षा, ऋतु, अर्चना, कुमकुम कुमारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post