ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

जमुई में रक्तदान से जुड़ रही है सांप्रदायिक सौहार्द की डोर, रक्तदाताओं की संख्या में बढ़त

जमुई। रक्तदान को लेकर सोच बदल रही है। जो अमूमन ऐसा करने से हिचकते थे, वे तबके भी अब इस नेक काम के लिए आगे आ रहे हैं। जिले में वर्षो से रक्तदान के प्रति जागरुकता की अलख जगा रही प्रबोध जन सेवा संस्थान की इकाई मानव रक्षक रक्तदाता परिवार ने गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री के जयंती पर एक स्वैच्छिक रक्तदान करवाकर समाज में हिन्दू- मुस्लिम एकताऔर सांप्रदायिक सौहार्द की मिशाल पेश की है। 

दरअसल, जिन्दगी और मौत के बीच जूझ रहे झाझा थानाक्षेत्र के छापा गांव निवासी एक मुस्लिम समुदाय की महिला को ए पॉजिटिव रक्त की अतिशय जरूरत थी। बल्ड बैंक में स्टोक शून्य होने पर काफी मशक्कत के बाद भी रक्त की उपलब्धता नहीं हो पा रही थी। उक्त संस्थान के पास मामला संज्ञान में आते ही मरीज का भौतिक सत्यापन किया गया। इसके बाद मरीज की स्तिथि को देखते हुए मुस्लिम समुदाय की महिला के लिए गादी बुकार निवासी अजय कुमार सिंह के बड़े पुत्र हिमांशु राज ने रक्तदान कर समाज को सांप्रदायिक सौहार्द का संदेश दिया।
संस्थान के सचिव सुमन सौरभ ने बताया कि, वर्तमान में बढ़ते डेंगू केस और रक्त की डिमांड ने जमुई सदर अस्पताल के ब्लड बैंक की स्थिति नाजुक कर दी है। ऐसे में जरूरतमंद को रक्त उपलब्ध कराते हुए रक्तवीर हिमांशु राज ने मानवता का परिचय दिया है। संस्थान सहयोगी अभिषेक कुमार झा ने दोनो पक्षों में आपसी सामंजस्य स्थापित करने में महती भूमिका निभाई। इसके लिए दोनो साधुवाद के पात्र हैं।

सचिव सुमन सौरभ ने बताया कि, देश के दो महापुरुषों की जयंती को विशेष बनाते हुए जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल भागलपुर में इलाजरत डेंगू से पीड़ित बरारी, भागलपुर निवासी अनुज कुमार सिंह के लिए रक्तवीर सौरभ कुमार मिश्रा व रक्तवीर सूरज कुमार सिंह के प्रयास से रक्त उपलब्ध करवाया गया है।

वहीं , पटना के एक निजी अस्पताल में इलाजरत सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल शेखपुरा निवासी पुतुल कुमारी के लिए रक्तवीर अलोक कुमार केशरी के प्रयास से रक्त जरुरत पूरी की गई है।

इधर , रक्त प्राप्तकर्ताओं ने इसके लिए संस्थान की मुक्तकंठ से सराहना करते हुए इसको साधुवाद का पात्र बताया है,वहीं सचिव ने समाज के हर एक सक्षम वर्ग को रक्तदान के लिए आगे आने का आह्वान किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ