Hot Posts

6/recent/ticker-posts

जमुई के किसान को राष्ट्रपति द्वारा किया गया सम्मानित, जिलेवासी हुए गौरवान्वित

लक्ष्मीपुर,जमुई(Laxmipur/Jamui)13-09-2023 (संपादन : शुभम मिश्र) : जिले के लक्ष्मीपुर प्रखंडान्तर्गत चिनबेरिया गांव के 81 वर्षीय वयोवृद्ध किसान अर्जुन मंडल को उनके अबतक के जीवनकाल को पर्यावरण के प्रति समर्पित करते हुए अनगिनत पेड़-पौधों को लगाने एवं विलुप्ताय औषधीय पौधों के संरक्षण के लिए मंगलवार को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में महामहिम राष्ट्रपति महोदया द्रोपदी मुर्मू द्वारा पुरस्कृत किया गया।

इस बाबत उन्होंने बताया कि वो इंटर करने के बाद 1969 ई. में भागलपुर होमियोपैथी मेडिकल कॉलेज से डिप्लोमा पास की।तत्पश्चात 1970 ई.से वो वनौषधीय पौधों को संरक्षित करते आ रहे हैं।अबतक के जीवनकाल में उन्होंने अनगिनत पेड़-पौधों को लगाने का भी काम किया है।वहीं लोगों का कहना है कि वो वनौषधीय पौधों के चिकित्सकीय उपयोग के बारे में भी लोगों को जागरूक करते आ रहे हैं।
उनका कहना है कि पेड़ पौधे हमारे सच्चे मित्र हैं वो पर्यावरण को हमेशा संतुलित बनाये रखते हैं। इसलिये हमसबों को समर्पित भाव से पेड़-पौधों को लगाना चाहिए।वहीं बतादें कि श्री मंडल को कई बार राज्य एवं केन्द्र स्तर पर भी इनके कार्यकलापों के लिये पुरस्कृत किया गया है।इन्हें राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किये जाने से सूबे के साथ-साथ जमुई वासी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

किसान अर्जुन मंडल को सम्मानित किए जाने पर समाजसेवी नंदलाल सिंह,डॉ मनोज कुमार झा,बसंत कुमार,रंजन कुमार,भवानंद कुमार, इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक विनय कुमार कर्ण,डीआर स्मृति पासवान, काजल शर्मा,गीता भारती,सुनीता कुमारी,रमन कुमार सिंह,विकास रंजन सहित अन्य लोगों ने बधाई दी है।

Post a Comment

0 Comments