ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

जमुई : अंतर्राष्ट्रीय नदी दिवस पर साइकिल यात्रा ने हांसडीह, महिसौढ़ी और लगमा में किया पौधरोपण

 


जमुई/बिहार। हमारी नदियां सिकुड़ रही है इसे बचाने की जरूरत अन्यथा अस्तित्व मिट जायेगा। उक्त बातें साईकिल इन एक विचार जमुई द्वारा विश्व नदी दिवस के अवसर पर नदियों को बचाने का हेतु नगर परिषद क्षेत्र के हांसडीह, महीसोढ़ी और लगमा में भ्रमण कर लोगो को नहरों  को मुक्त करने के लिए लोगो में जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर कई जगहों पर पौधारोपण कर प्रकृति को सहजने का भी अपील की गई। साईकिल यात्रा एक विचार, जमुई के अनवरत 403 यात्रा के क्रम में श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से निकालकर सिरचंद नवादा होते हुए उझंडी ग्राम में मोहम्मद हलील के सहयोग से सड़क किनारे छायादार पौधे लगाया गया तो कारवां के क्रम में लगमा ग्राम में आकाश कुमार के निजी जमीन पर पौधा रोपण भी किया गया। 


मंच के सदस्य मिथुन कुमार और शिपु कुमार ने बताया कि इस इस साल अंतर्राष्ट्रीय नदी दिवस का थीम नदियों का अधिकार' जो नदियों को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करने की मांग करती है. परन्तु जिस प्रकार नदियों को लोग अपने आधुनिक सुविधा को लेकर या नदियों का दोहन से लगातार सिकुड़ रही है उसका परिणाम हम मात्र दो दिन की वर्षा से देख सकते है नदियों के सहायक नहरों पर अतिक्रमित कर घर सड़क बनने से सभी जगह पानी जम गया है जो केवल मानवों के लिए नही कई छोटे पशुओं का परेशानियों का सबक दिख रहा है। इसे बचाने के हर मानव का कर्तव्य होना चाहिए। 


सदस्य राकेश कुमार एव गोलू कुमार ने बताया कि कई महान नदियाँ अस्तित्व विहीन रही हैं। अगर हम अभी कदम नहीं उठाएंगे, तो जो विरासत हम अगली पीढ़ी को सौंपेंगे वो संघर्ष और अभाव से भरी होगी। इन नदियों ने हमें हज़ारों सालों तक पोषित किया है। अब समय आ गया है कि हम इनको पोषित करें और इन्‍हें स्वस्थ बनाएं। 


इस अवसर पर सदस्य गोलू कुमार, विवेक कुमार,  सचिराज पद्माकर, शैलेश भारद्वाज, राकेश कुमार, कुंदन सिन्हा, केपी शौर्य, शांतनु सिंह, रंजीत राज, मिथुन कुमार, लड्डू मिश्रा, पंकज कुमार, धीरज कुमार सिंह, गुंजन कुमार मिश्र, शिपू कुमार राजकुमार, मोहम्मद जलील सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ