Breaking News

6/recent/ticker-posts

स्मार्ट रेलवे स्टेशन बनेगा जमुई और सिमुलतला, 6 अगस्त को कार्यारंभ करेंगे पीएम मोदी

जमुई (Jamui), 30 जुलाई 2023 : केंद्र सरकार की अमृत भारत योजना के तहत चयनित रेलवे स्टेशन जमुई और सिमुलतला के कायाकल्प का कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा। इन दोनों स्टेशनों को स्मार्ट रेलवे स्टेशन का दर्जा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगामी 06 अगस्त को रिमोट कंट्रोल के जरिए नामित रेलवे स्टेशनों का कार्यारंभ करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष कन्हैया कुमार सिंह ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय रेल ने जमुई और सिमुलतला को स्मार्ट रेलवे स्टेशन का दर्जा दिया है। जमुई को स्मार्ट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए 23 करोड़ 40 लाख तथा सिमुलतला को इसी संदर्भ में 20 करोड़ रूपए आवंटित किया है।

जमुई जिला अंतर्गत इन दो रेलवे स्टेशनों का अब यथोचित विकास होगा। साथ ही यात्री सुविधा में भी वृद्धि होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्मार्ट रेलवे स्टेशनों का कार्यारंभ अगामी 06 अगस्त को रिमोट कंट्रोल के जरिए करेंगे। जिलाध्यक्ष ने इस खास कार्य के लिए प्रधानमंत्री और रेल मंत्री के प्रति आभार जताया है।
दरअसल देश में हर रोज लाखों लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं। इन यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने पुराने रेलवे स्टेशनों में सुधार करने व यात्रियों को आधुनिक सुविधा से जोड़ने का निर्णय लिया है। इस श्रेणी में जमुई , सिमुलतला समेत 800 से अधिक छोटे रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है। रेल मंत्री ने इन सभी स्टेशनों का समुचित विकास किए जाने का ऐलान किया है।

रेल मंत्री ने कहा कि संबंधित योजना के माध्यम से चयनित सभी रेलवे स्टेशनों को आधुनिक सुविधा से लैस किया जाएगा। यह योजना दीर्घकालिक मास्टर प्लान के लिए तैयार की गई है। इसके तहत रेलवे स्टशनों को यात्री प्रतीक्षालय, शौचालय, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर, वाई फाई, डिजिटल घड़ी आदि अन्य सुविधाएं मिलेगी।
इसके अतिरिक्त पुरानी सुविधा को भी विकसित किया जायेगा। देशभर के सभी नामित स्टेशनों का नवीनीकरण इस प्रकार किया जाएगा कि यात्रियों की यात्रा ज्यादा से ज्यादा आरामदायक और बेहतर हो सके। सभी चिन्हित स्टेशनों पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटरों को स्थापित किए जाने की योजना है। इस योजना के माध्यम से लम्बे प्लेटफार्म , गिट्टी रहित ट्रैक आदि की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

उधर भारतीय रेल द्वारा जमुई और सिमुलतला रेलवे स्टेशन को स्मार्ट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किए जाने की घोषणा के बाद यहां के यात्रियों में प्रसन्नता देखी जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ